शनिवार को किराना दुकानदार रखेंगे बंद

  • व्यापारियों की बैठक में लिया गया निर्णय

Loading

नाशिक. व्यापारियों ने नाशिक बाजार समिति के दुकान धारक व्यापारियों द्वारा लगाए गए एक प्रतिशत सेवा शुल्क के संग्रह के खिलाफ अनिश्चितकालीन बंद आयोजित किया है। शहर के सभी थोक और खुदरा किराना संघों के साथ बैठक में बंद का समर्थन किया गया। शनिवार को शहर के सभी थोक और खुदरा किराने की दुकानों को बंद करने का निर्णय व्यापारियों की एक बैठक में लिया गया।

1 प्रतिशत उप कर लगाने का विरोध

पेठ रोड पर शरद चंद्र पवार मार्केट यार्ड में व्यापारियों ने बाजार समिति को एक प्रतिशत उपकर लगाने का विरोध किया है। राज्य में अन्य बाजार समितियों से लघु बाजार शुल्क एकत्र किए जाते हैं। हालांकि व्यापारियों को आपत्ति है कि नाशिक बाजार समिति से एकत्र किए गए सेवा शुल्क की मात्रा अधिक है। दो दिन पहले उस समय विवाद खड़ा हो गया था, जब व्यापारियों को अपने वाहनों को बाजार समिति में लाने के लिए कहा गया था, जिसमें 1 दिसंबर से एक प्रतिशत उप कर की मांग की गई थी, भले ही मार्च के अंत तक शुल्क का भुगतान किया गया था। अब क्योंकि किराना दुकानदारों ने भी बंद का आह्वान करते हुए बाजार समिति में व्यापारियों को अपना समर्थन दिखाया है।

किराना सामान की आपूर्ति पर असर

इससे शहर में अनाज और किराने की आपूर्ति पर भी बड़ा असर पड़ेगा। विपणन निदेशक द्वारा जारी आदेश को राज्य के विपणन राज्य मंत्री द्वारा स्थगित कर दिया गया था। स्टेऑर्डर में यह उल्लेख नहीं किया गया कि वसूली पुराने तरीके से की जानी चाहिए या नहीं। इसके बावजूद, नाशिक बाजार समिति ने सेवा शुल्क लगाना शुरू कर दिया है। राजेश मालपुरे, भावेश मानेक, राकेश भंडारी, पवन लोढ़ा, नाशिक ग्रेन रिटेल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र पटेल, शेखर दशपुते, अरुण जटगांवकर, विजय कक्कड़, न्यू नाशिक (सिडको) अनाज व्यापारी संघ, नाशिकरोड देवलाली के विजय कुलकर्णी, व्यापारी संघ के राजन दलवानी, राजन बच्चूमल, सुनील महाले, जेल रोड किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष, रामनाथ मुंदड़ा, सातपुर किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष और सभी संघों के अन्य पदाधिकारियों ने इस बंद में भाग लेने का फैसला किया।

शरद चंद्र पवार मार्केट यार्ड में आने वाला अनाज शहर के कुल माल का महज 7 से 8 फीसदी है। मंडी में अधिकांश परिसर गोदामों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि यहां की दुकानें बंद कर दी गई हैं। अनाज व्यापारियों से एकत्र किए गए सेवा शुल्क और बाजार समिति में अनाज व्यापारियों को प्रदान की गई सुविधाओं पर किए गए व्यय से प्राप्त राजस्व का हिसाब लगाएं तो बाजार समिति का वित्तीय नुकसान हो रहा है, बाजार समिति के अध्यक्ष देवीदास पिंगले ने ये जानकारी दी। मार्केट कमेटी द्वारा एकत्रित सेवा, प्रभार विपणन निदेशक के आदेशानुसार हैं।

गलतफहमी फैला कर वसूली का विरोध

उप-कानून के प्रावधानों के अनुसार, अनियंत्रित वस्तुओं पर एक प्रतिशत की वसूली के अधिकार पर निर्णय लिया गया है। इस मामले में व्यापारियों की अपील को खारिज कर दिया गया है। यहां तक कि विपणन मंत्री ने भी इस संबंध में कोई स्थगन नहीं दिया है। इसलिए, बाजार समिति के अनुकूल निर्णय लेते हुए, निदेशक मंडल ने राजस्व वृद्धि के संदर्भ में अनियंत्रित वस्तुओं पर एक प्रतिशत की वसूली शुरू कर दी है। व्यापारियों का संगठन व्यापारियों के बीच गलतफहमी फैलाकर वसूली का विरोध कर रहा है। पिंगले ने बाजार के तत्वों को लेनदेन पर वापस रखने का भी आरोप लगाया है।