nashik Memorandum

    Loading

    सिडको: नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की ओर से शहर के संभाजी चौक, सिटी सेंटर मॉल से त्रिमूर्ति चौक तक प्रस्तावित फ्लाईओवर (Flyover) के लिए स्थानीय नागरिकों की ओर से विरोध जताया जा रहा है। इस फ्लाईओवर का निर्माण तुरंत रद्द किया जाए, ऐसी मांग महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) की ओर से नाशिक जिले (Nashik District) के पालकमंत्री छगन भुजबल (Guardian Minister Chhagan Bhujbal) से एक ज्ञापन द्वारा की गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि फ्लाईओवर पुल के निर्माण के लिए स्थानीय नागरिकों का विरोध है इसलिए यह फ्लाईओवर तुरंत रद्द (Cancel) किया जाए। इस संबंध में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने महानगरपालिका कमिश्नर को 13 अक्टूबर को एक पत्र दिया था। 

    महामारी के कारण नाशिक महानगरपालिका की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाने से फ्लाईओवर के निर्माण के लिए खर्च होने वाले 100 करोड़ के मूल खर्च के साथ नाशिकवासियों के भरे हुए टैक्स के पैसे से पूरे 250 करोड़ रुपए को चूना लगाया जा रहा है, जबकि इस पुल की इस इलाके में जरूरत ही नहीं है। मूल खर्च में से सीमेंट का खर्च बढ़ा कर 44 करोड़ का नया प्रस्ताव भी संदेहास्पद है, यहां फ्लाईओवर बनता है तो इस इलाके के 1000 से 1500 छोटे-बड़े कारोबारियों के व्यवसाय बंद हो जाएंगे। उनके परिवारों पर भूखे मरने का समय आ जाएगा।

    रास्ते पर आ जाएंगे कई व्यापारी

    सिडको परियोजना ग्रस्त प्रचुर विक्रेता, भाजीपाला विक्रेता, फल विक्रेता इस फ्लाईओवर के कारण पूरी तरह से रास्ते पर आ जाएंगे। पुल के नीचे समाज दुश्मनों का अड्डा बन गया तो कानून और सुव्यवस्था को धोखा होने का डर भी नागरिकों और कारोबारियों में पाया जा रहा है। स्थानीय जनता का श्रद्धास्थान प्राचीन म्हसोबा महाराज मंदिर और हेरिटेज ट्री दर्जा प्राप्त 200 वर्ष पुराना वट वृक्ष इस फ्लाईओवर के कारण काट देने पड़ेगा, इसलिए किसी भी हाल में यह फ्लाईओवर नहीं बनना चाहिए। ऐसी मांग इलाके का हर नागरिक कर रहा है। इस निर्माण को लेकर इलाके के नागरिकों में आक्रोश पाया जा रहा है, इसलिए इस पुल के निर्माण को तुरंत रद्द कर के नागरिकों को राहत दें, मांग पूरी न होने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना फ्लाईओवर के विरुद्ध तीव्र जन आंदोलन करेगी। ज्ञापन देने के समय वरिष्ठ नेता डॉ. प्रदीप पवार, अशोक मुर्तडक, एड. रतन कुमार इचम, जिलाध्यक्ष अंकुश पवार, शहर अध्यक्ष दिलीप दातीर, सचिन भोसले, नगरसेवक सलीम शेख, योगेश शेवरे, सत्यम खंडाले, रामदास दातीर, योगेश लभड़े आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे।