Lasalgaon Onion Market

    Loading

    लासलगांव: प्याज की कीमतों (Onion Prices) में आई गिरावट को दूर करने के लिए नाफेड़ (NAFED) द्वारा प्याज की खरीदी शुरू की गई है, लेकिन प्याज को 8 से 10 रुपए प्रतिकिलो दाम दिया जा रहा है। इसलिए महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक संघ आक्रामक हो गया है। प्याज उत्पादक संघ अध्यक्ष भरत दिघोले ने चेतावनी दी है कि प्याज उत्पादक किसानों की मांगें पूरी करें, अन्यथा प्याज (Onion) को खरीदना बंद कर दें।

    लासलगांव मंडी समिति एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी के रूप में जानी जाती है। यहां बड़ी संख्या में प्याज का कारोबार होता है। फिलहाल नाफेड़ द्वारा प्याज कम दामों पर खरीदा जा रहा है। इसलिए महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक संघ ने आक्रामक रुख अख्तियार किया है। मौजूदा समय में प्याज को 8 से 10 रुपए प्रति किलो दाम मिल रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार प्याज खरीद को लेकर कोई फैसला नहीं ले सकती है। दिघोले ने कहा कि अगर केंद्र सरकार इस संबंध में कोई फैसला नहीं लेती है तो नाफेड़ को भी बाजार समिति से प्याज खरीदने का कोई अधिकार नहीं है।

    आठ से 10 रुपए प्रति किलोग्राम खरीदी जा रही प्याज

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह 2022 तक किसानों की आय को दोगुना कर देंगे। वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों के लिए सात/बारा कोरा बनाने का वादा किया था, लेकिन यह आमदनी दोगुनी करने या सात/बारा (7/12) को कोरा करने से कोसों दूर है। वर्तमान में कृषि सामानों की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है। दिघोले ने कहा कि जहां किसानों पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है, वहीं कृषि जिंसों को कम दरों पर बेचा जा रहा है। किसान पिछले दो महीने से प्याज कम दाम पर बेच रहे हैं। उत्पादन करने में एक बड़ी लागत लगी हुई है। इसी तरह प्याज 8 से 10 रुपए के भाव से खरीदा जा रहा है। न तो राज्य सरकार और न ही केंद्र सरकार इस ओर ध्यान दे रही है। हालांकि किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, इसलिए, महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक संघ ने किसानों से खरीदे गए प्याज के लिए 30 रुपये प्रति किलो भुगतान करने को कहा है, अन्यथा खरीद बंद कर दी जाएगी।