Dhule Municipal Corporation

    Loading

    धुलिया : मानसून (Monsoon) की शुरुआत के साथ, धुलिया महानगरपालिका (डीएमसी) ने संभावित संक्रामक रोगों (Infectious Diseases) और विभिन्न स्वास्थ्य (Health) संबंधी उपायों पर चर्चा (Discussion) करने के लिए स्थायी समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए 11 एलोपैथी औषधालयों, 3 प्रसूति गृह, 1 परिवार कल्याण केंद्र और 1 नागरिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए दवाओं (Medicines) की खरीद को भी मंजूरी दी गई। अध्यक्ष शीतल कुमार नवले ने अधिकारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार पर ध्यान देने के निर्देश दिए। दूसरी ओर पार्षद किरण कुलेवार ने मांग की कि चिकित्सक समय पर उपलब्ध होनी चाहिए। बैठक में नाजिया बानो ने अस्पतालों की सफाई के बारे प्रश्न उठाया। 

    शीतल नवले की अध्यक्षता में गुरुवार को धुलिया महानगरपालिका की स्थायी समिति की साप्ताहिक बैठक हुई। बैठक मे अपर आयुक्त नितिन कपदानिस, सचिव मनोज वाघ और सदस्य प्रतिभा ताई चौधरी, हर्ष कुमार रेलान, किरण कुलेवार, नरेश चौधरी, किरण अहिरराव, नाज़िया बानो, सबिर शेठ भांगरवाले आदि उपस्थित थे। बैठक स्वास्थ्य, स्वच्छता, जलापूर्ति और एलबीटी वसूली पर केंद्रित रही। जिला वार्षिक योजना (सामान्य) वर्ष 2021-22 के अंतर्गत धुलिया नगर क्षेत्र, नगर सर्वेक्षण क्रमांक 12721 एस.एन. 444/1ए में शासकीय भूमि पर सुरक्षा दीवार निर्माण हेतु निविदा स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया। जिला योजनान्तर्गत स्वीकृत विशाल सम्पदा क्षेत्र में हनुमान मंदिर और अन्य खाली प्लाटों पर अतिक्रमण रोकने के लिए दीवार अहाते के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी। साथ ही अजलकर नगर में डिफेंस वॉल के विषय को भी मंजूरी दी गई। राष्ट्रीय नगरीय मिशन अंतर्गत वरखेड़ी में नवीन स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण हेतु निविदा दर स्वीकृत की गई। 

    अस्पताल में साफ-सफाई नहीं 

    बैठक के दौरान पार्षद किरण किलवार ने बताया कि निगम के अस्पतालों में डॉक्टर और स्टाफ नहीं है। उन्होंने यह भी शिकायत की कि अस्पताल में केवल आशा कार्यकर्ता और नर्स मौजूद हैं और मरीजों की जांच नहीं की जाती है। नाजिया बानो का यह भी कहना था कि नगर निगम के अस्पताल में साफ-सफाई नहीं है, पुराने  महानगरपालिका भवन के अस्पताल में दवाएं नहीं मिलती, डॉक्टर मरीजों को जिला अस्पताल जाने को कहते हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई की मांग की। पार्षद नरेश चौधरी ने मांग की कि कुमार नगर नाकाने रोड पुल पर बने गड्ढों को तत्काल भरा जाए। किरण अहिराव ने विस्तार गांवों पर कर की दर लगा दी है, लेकिन गांवों में कोई सुविधा नहीं है। कांग्रेस के सबिर शेठ भांगरवाले ने कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार से कहा कि कूड़ा-करकट ठेलों में मिट्टी-ईंटों से भर दें न कि कूड़ा इकट्ठा करें। स्पीकर नवाले ने कचरा ठेकेदारों को तुरंत काम में सुधार करने के निर्देश दिए। 

    12 बैठक के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई

    स्थायी समिति की बैठक में नगरसेवक हर्ष रेयान ने एक बार फिर एलबीटी का मुद्दा उठाया और ठेकेदार चनानी के आचरण पर अपना आक्रोश व्यक्त किया। एलबीटी वसूली के नाम पर व्यापारियों को अब भी परेशान किया जा रहा है। अनुबंध अमान्य है, लेकिन इसे रद्द क्यों नहीं किया जाता है? केवल आश्वासन दिया जाता है, कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। 12 बैठक के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। स्पीकर शीतल नवले ने कहा कि एलबीटी के मुद्दे पर प्रशासन के साथ बैठक हो चुकी है। विस्तृत रिपोर्ट मंगाई गई है, लेकिन अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि मीरा भायंदर महानगरपालिका के कोल्हापुर में भी एलबीटी का मामला लंबित है और वहां पर किए गए उपायों की जानकारी ली जाएगी।