Know why farmers in Sinnar stopped the work of security wall of prosperity

    सिन्नर : शिवसेना प्रमुख (Shiv Sena Chief) बालासाहब ठाकरे (Balasaheb Thackeray) मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग (Mumbai-Nagpur Samridhi Highway) का कार्य अंतिम चरण में है। इस महामार्ग के लिए महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल (Maharashtra State Road Development Corporation) ने संपादित की गई जगह में सुरक्षा दिवार बनाने का कार्य शुरू है, जिसे तहसील के दुशिंगपूर और कहांडलवाड़ी स्थित किसानों ने विरोध करते हुए कामकाज बंद करवाया है।

    समृद्धि महामार्ग के पास होने वाले खेतों में जाने के लिए स्थाई रूप से सड़क रखने की मांग करते हुए किसानों ने दुशिंगपूर पाझर तालाब क्षेत्र में ठेकेदारों के वाहनों को रोकते हुए आंदोलन शुरू किया। सरकार इस बारे में जब तक निर्णय नहीं लेता तब तक आंदोलन शुरू करने की भूमिका किसानों ने अपनाई है। तहसील के पूर्व क्षेत्र के सबसे बड़े दुशिंगपूर स्थित पाझर तालाब के बीचो बीच समृद्धि महामार्ग का काम किया जा रहा है। तालाब के नजदीक होने वाले नाले पर पुल के साथ पूरे क्षेत्र में मिट्टी डालकर मार्ग की हाईट बढ़ाने से दोनों ओर के किसानों का आने-जाने का मार्ग बंद हो गया है। साथ ही मार्ग के दोनों ओर सुरक्षा दिवार बनाने से किसानों की समस्या बढ़ गई है।

    महामार्ग का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ठेकेदार मार्ग के दोनों ओर 10 फीट ऊंची सीमेंट की दीवार बना रहा है। इसकी जानकारी मिलते ही संतप्त हुए किसानों ने ठेकेदार के वाहनों को रोकते हुए सुरक्षा दीवार बनाने का कामकाज बंद कराया। हमें खेतों में आने-जाने के लिए स्थाई मार्ग उपलब्ध करने की मांग की। यह न होने पर पाझर तालाब में दो जगह पर स्वतंत्र अंडरपास करवाने की मांग की। इस समय दत्ता पवार, अंकुश पवार, रामनाथ पवार, भास्कर कहांडल, दत्तू कहांडल, विलास कहांडल, महेश गोराणे, आनंद गोराणे, नारायण गोराणे, यशवंत घेगडमल, सिताबाई मेहेरखांब, आण्णा कहांडल, बालू कहांडल, गंगाधर कहांडल आदि उपस्थित थे।=

    समृद्धि की जगह पर आंदोलन करना गलत

    सड़क विकास महामंडल ने किसानों से संपादित की गई जगह का मुआवजा दिया है। इसलिए संपादित क्षेत्र में किसानों का कोई भी अधिकार नहीं है। यहां पर आंदोलन या ठेकेदारों के वाहनों को रोक कर कोई भी समस्या हल नहीं होगी। जिस जगह के रिकॉर्ड में सड़क है वहां पर जगह छोड़ी गई है। संबंधित किसानों को इस बारे में लगातार जानकारी दी जा रही है। सर्विस रोड या ग्रामीणों को दी जाने वाली अन्य सुविधा को लेकर सरकार ने कोई सूचना दी है या नहीं? इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। सह जानकारी सड़क विकास महामंडल के एक अधिकारी ने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर दी।