Nashik City Link Bus
File Photo

    Loading

    नाशिक : कोरोना संकट (Corona Crisis) के दौरान नाशिक (Nashik) निवासियों (Residents) के लिए तारणहार रही सिटी बस सेवा ने छह महीने में 50 लाख यात्रियों (Passengers) की संख्या को पार कर लिया है। एक तरफ नाशिक वासियों को फायदा हुआ है, लेकिन नुकसान महानगरपालिका को उठाना पड़ रहा है। इस बस सेवा पर अब तक 18 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके है। छह महीने में 9 करोड़ रुपये कमाने के बावजूद ‘सिटी लिंक’ का घाटा 9 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

    तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य परिवहन निगम के घाटे में चल रही बस सेवा को महानगरपालिका ने शुरु किया। सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा फडणवीस के ड्रीम प्रोजेक्ट को लागू करने के बाद 8 जुलाई से फडणवीस की मौजूदगी में इस बस सेवा की शुरुआत की गई थी। ‘सिटी लिंक’ का नाम बदलने के बाद यह बस सेवा चरणों में शुरू की जा रही है। महानगरपालिका चुनाव की पूर्व संध्या पर यह सेवा शुरू होने के बाद पहले चरण में 9 रूटों पर 52 बसें चलाई गई।

    22 रूटों पर 81 बसें चलाई गई

    लेकिन कोरोना के चलते बस सेवा को अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली। स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थल बंद होने के कारण पर्याप्त यात्री नहीं थे। बाजारों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों के खुलने के बाद से बस सेवा को लेकर प्रतिक्रिया बढ़ी है। उसके बाद 22 रूटों पर 81 बसें चलाई गई। शुरुआत में बसों की संख्या कम होने के कारण नुकसान कम था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद बसों की संख्या बढ़ा दी गई। अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 147 बसों के चलने से मार्गों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। बस रोजाना करीब 15 लाख रुपये कमा रही है और इसकी कीमत भी उतनी ही है।

    अब तक 9 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है

    8 जुलाई को बस सेवा शुरू होने के बाद से अब तक 9 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। पहले भी उतनी ही आमदनी होती थी। ऐसे में सिटीलिंक कब तक फायदे में पहुंचेगी यह आने वाला समय ही बताएगा। सिटी लिंक कंपनी ने सिटी बस सेवा के नुकसान की भरपाई के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बस सेवा भी शुरू की है। राज्य परिवहन निगम की हड़ताल के चलते बसें बंद होने के कारण शहर के 13 रूटों पर बसें चल रही है। इनमें सिन्नर, त्र्यंबकेश्वर, सायखेडा, गिरनारे, मोहदी, ओझर शामिल है। पिछले छह महीनों में, बस सेवा ने 50 लाख यात्रियों के आंकडे को पार कर लिया है। लगभग 50,000 यात्री अब प्रतिदिन बस सेवा का लाभ उठा रहे है।