लासलगांव ग्रामीण रुग्णालय में सुविधाओं का अभाव, दो महीने से बंद है ऑपरेशन थिएटर

    Loading

    लासलगांव : यहां के ग्रामीण अस्पताल (Rural Hospital) का ऑपरेशन थिएटर (Operation Theatre) पिछले दो महीने से बंद है। बताया जा रहा है ऑपरेशन थियेटर को इसलिए बंद किया गया है, क्योंकि उसकी छत से पानी रिस रहा है। ऑपरेशन थियेटर बंद होने की वजह से यहां के मरीजों (Patients) को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन थियेटर से हो रहे रिसाव को बंद करने के लिए ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं है, फिर भी पानी के रिसाव को बंद करने की कोशिश नहीं की जा रही है। बंद ऑपरेशन थियेटर को तत्काल शुरू करने और अस्पताल में रिक्त जगह को तत्काल भरने की मांग लासलगांव शिवसेना तहसील प्रमुख प्रकाश पाटिल ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार (Minister Dr. Bharti Pawar) से की है। 

    ऑपरेशन थियेटर बंद होने से ऑपरेशन नहीं हो पा रहा

    लासलगांव के ग्रामीण अस्पताल में पांच वर्ष पहले सरकार ने लाखों रुपए खर्च करके ऑपरेशन थियेटर शुरू किया था, लेकिन यह ऑपरेशन थियेटर बारिश के पानी के रिसाव के कारण पिछले दो महीने से बंद है। ऑपरेशन थियेटर बंद होने की वजह से अस्पताल में  ऑपरेशन नहीं हो पा रहा है। प्रोस्कोपिक सर्जरी, सिजेरियन सेक्शन, एमनियोटिक सैक सर्जरी जैसी सर्जरी नहीं हो पा रही है। जिन मरीजों को तत्काल सर्जरी की जरूरत है उन्हें निजी अस्पतालों में सर्जरी कराने के लिए भेजा जा रहा है, जिसका खर्च बहुत ज्यादा है। इस खर्च का वहन करना गरीब परिवारों के लिए मुश्किल हो रहा है। 

    लासलगांव में एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है

    ऑपरेशन थियेटर बंद होने से जहां एक ओर मरीजों का ऑपरेशन निजी अस्पताल में किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर अस्पताल में एक्स-रे मशीन संचालित करने के स्टाफ नहीं है। लासलगांव में एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है, इसलिए यहां मजदूरों की संख्या बहुत ज्यादा है, इस वजह से यहां गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों और परिवारों की संख्या बहुत ज्यादा है, इसलिए यहां के ग्रामीण अस्पताल के बंद ऑपरेशन थियेटर को तुरंत शुरू करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री को ज्ञापन भेजकर उनसे अनुरोध किया गया है कि ऑपरेशन थियेटर तुरंत शुरू किया जाए और रिक्त पदों को अविलंब भरा जाए।  

    अस्पताल के रिक्त पदों एक नज़र  

    सहायक अधीक्षक – 1

    एक्स-रे तकनीशियन – 1

    परिचारिका – 3

    रूम अटेंडेंट – 2

    सुरक्षा रक्षक – 1