नुकसान वाली रही सिटी लिंक बस सेवा, एक वर्ष में इतने करोड़ का घाटा

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की ओर से 8 जुलाई 2021 शुरु की गई सिटी लिंक बस सेवा (City Link Bus Service) महानगरपालिका (Municipal Corporation) के लिए घाटे का सौदा रहा है। नाशिक महानगरपालिका की ओर से शुरू की गई इस बस सेवा को यात्रियों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, बावजूद इसके एक वर्ष में नाशिक महानगरपालिका को सिटी लिंक बस सेवा से महानगरपालिका को 20 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। सिटी लिंक बस सेवा से महानगरपालिका का फायदा कैसे हो, इसके लिए महानगरपालिका की ओर से एक नयी नीति बनाई गई है। 

    नाशिक महानगरपालिका ने एक अपना घाटा दूर करने के लिए एक नई विज्ञापन नीति बनाई है। इसके तहत विज्ञापन के लिए 95 प्रतिशत स्थान विज्ञापनदाता को दिया जाएगा और पांच प्रतिशत स्थान नाशिक महानगरपालिका के लिए आरक्षित रखा जाएगा, ऐसी जानकारी महानगरपालिका कमिश्नर चंद्रकांत पुलकुंडवार ने दी है। 

    बस स्टॉप और बसों पर विज्ञापन के संबंध में सुझाव

    नाशिक महानगरपालिका की से संचालित बस मार्गों को नए सिरे से शुरू किया गया है। इसके पीछे का उद्देश्य भी यही है कि इसके माध्यम से अधिक से अधिक आय कैसे हो, इस बारे में रणनीति बनाई गई है। नाशिक महानगरपालिका कमिश्नर का कहना है कि मांग के अनुरूप बस सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास उनकी ओर से किया जा रहा हैं। कम आय उत्पन्न करने वाले मार्गों पर बस यात्राएं कम हो जाएंगी और अधिक आय उत्पन्न करने वाले मार्गों पर यात्राएं बढ़ाई जाएंगी। इसी प्रकार कमिश्नर ने बस स्टॉप और बसों पर विज्ञापन के संबंध में भी सुझाव दिए हैं। 

    13वीं बैठक सिटी लिंक के प्रधान कार्यालय में हुई

    महानगर परिवहन निगम लिमिटेड बेशक नाशिक मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन की सिटी बस सेवा कंपनी सिटी लिंक के निदेशक मंडल की 13वीं बैठक सिटी लिंक के प्रधान कार्यालय में हुई। नशिक महानगर परिवहन निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और नगर आयुक्त और प्रशासक डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य राजमार्ग परिवहन निगम के संभागीय नियंत्रक अरुण सिया को नाशिक महानगर परिवहन निगम का निदेशक नियुक्त किया गया। 

    13वीं बैठक में 12 वीं बैठक में स्वीकृत और चर्चा किए गए विषयों की समीक्षा की गई। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई और वित्तीय बैलेंस शीट पर चर्चा और अनुमोदन किया गया। इस बीच वर्ष 2021-22 में नाशिक महानगर परिवहन निगम को 20.21 करोड़ का घाटा हुआ है।  निदेशक बोधि किरण सोनकांबले, नरेंद्र महाजन, स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमंत मोरे, राज्य राजमार्ग परिवहन निगम विभाग के नियंत्रक अरुण सिया, नाशिक महानगर परिवहन निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवाजी चव्हाणके, मुख्य महाप्रबंधक बाजीराव माली, मुख्य लेखा और वित्त अधिकारी प्रीति खारतूडे, महाप्रबंधक (प्रशासन और तकनीकी) वसंत गैधानी, महाप्रबंधक (परिवहन) मिलिंद बूँद आदि उपस्थित थे।