nasik
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ देश का बड़ा  हिस्सा गर्मी और लू के बेरहम थपेड़ों से परेशान है। वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, नासिक (Nasik) के कई गांवों में आज भी लोगों को अब इस गर्मी और लू के बीच अब भयंकर जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि गर्मियों की शुरुआत होते ही देश के अलग-अलग हिस्सों से पानी की किल्लत की तस्वीरें अब आनी शुरू हो गई हैं।  इस समस्या से महाराष्ट्र (Maharashtra) का यह हिस्सा सबसे अधिक परेशान रहा है। हालांकि मामले पर प्रशासन कि उदासीन रवैया चिंताजनक है। 

आज बात हो रही है नासिक के एक और गांव हट्टीपाड़ा की जहां अब जल संकट के कारण लोगों को काफी समस्याएं हो रही है। यहां अब आलम यह है कि, गांव के कुएं में पानी बहुत नीचे चला गया है। जिसके चलते अब यहां का पानी काफी गंदा हो चूका है और इसे भी निकालने में महिलाओं को दिक्कत आ रही है।  प्रशासनिक अव्यवस्था का आलम यह है कि, अब यहां के बच्चे भी गंदा पानी पीने को मजबूर हैं और इसे पीकर वे बीमार पड़ रहे हैं

इस मुद्दे पर एक स्थानीय महिला ने बताया, “हमारे गांव के कुएं में बहुत गंदा पानी है, पानी बहुत नीचे चला गया है। महिलाओं को पानी निकालने में बहुत समस्या हो रही है। बच्चे भी गंदा पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं।”

गौरतलब है कि, है कि, इससे पहले हमने आपको नासिक के ही खोकरविहीर और वेलपाड़ा गांव की दुर्दशा के बारे में बताया था।  यहां भी पानी की बड़ी समस्या बनी हुई है।  इन गांवों  से अधिकांश महिलाओं को दूर-दूर से पानी लाना पड़ता है। इस तरह देखा जाए तो अब नासिक (Nasik) के अनेकों गांवों में पानी की कमी से लोग परेशान हैं। पानी की कमी को पूरा करने के चलते इन गांवों की महिलाएं बहुत परशान हो रही हैं। इन्हे इस प्यास बुझाने वाले ‘पानी’ के लिए दूर दूर तक भटकना पड़ रहा है। कई तो बेचारीं किसी दूर-दराज के इकलौते कुएं की गहराई तक जा रहीं हैं। 

 

हालांकि मामले पर प्रशासन का अपना पुराना राग ही अलाप रहा है। कहा जा रहा है कि,शासन और प्रशासन मिलकर इस समस्या का समाधान ढूंढ रही है।  लेकिन समाधान का तो पता नहीं, लेकिन नासिक के गांवों की ‘जल समस्या’ अब जरुर विकट होती जा रही है।