Malegaon Municipal Corporation Budget

Loading

मालेगांव: मालेगांव महानगरपालिका (Malegaon Municipal Corporation ) के इस वर्ष बजट (Budget) में कर (Tax) में कोई अतिरिक्त वृद्धि नहीं की गई है। चालू वित्त वर्ष के 681 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी गई है। मालेगांव महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक भालचंद्र गोसावी (Malegaon Municipal Commissioner Bhalchandra Gosavi) ने बताया कि जनहितों को ध्यान में रखते हुए इस बार के बजट में कर में कोई वृद्धि नहीं की गई हैं।  महानगरपालिका कमिश्नर ने बताया कि महानगरपालिका सभागृह में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया गया।  

महानगरपालिका कमिश्नर के पास बजट को मंजूरी देने का अधिकार है, इसलिए उन्होंने बजट को मंजूरी प्रदान की। इस वर्ष का बजट पिछले वर्ष की तुलना में 81 करोड़ रुपए अधिक है। महानगरपालिका के वित्त वर्ष 2023-2024 के बजट में आगामी वर्ष में अच्छी सड़कें, जलापूर्ति और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं। 

संपत्तियों के सर्वे का कार्य अंतिम चरण में

महानगरपालिका क्षेत्र में निजी एजेंसी के माध्यम से संपत्तियों के सर्वे का कार्य अंतिम चरण में है। शहर में पक्की सड़कों के निर्माण के लिए सरकार की ओर से 70 करोड़  रुपए मिलने की उम्मीद हैं। महानगरपालिका ने इसके लिए 50 करोड़ रुपए का बजट रखा है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए सरकार की ओर से 80 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी महानगरपालिका

शहर में जलापूर्ति करने वाले तलवड़े बांध चैनल को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा और इसके लिए भी 147 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इससे भीतरी इलाकों में जल नाले, चार जल निकाय और मुख्य जल नाले पूरे होंगे और इससे भविष्य में जलापूर्ति व्यवस्था पर दबाव कम होगा। साथ ही इस वित्त वर्ष में शहर में लगे पेड़ों की गिनती करने का निर्णय लिया गया है और इसके लिए 25 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। प्रदूषण नियंत्रण और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर ईंधन बचाने के लिए महानगरपालिका शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी और इसके लिए 50 लाख रुपए की व्यवस्था की जाएगी। 

पार्षदों के वार्डों में विकास कार्यों के लिए भी 4 करोड़ रुपए का प्रावधान

आम चुनाव के बाद नवनिर्वाचित पार्षदों के वार्डों में विकास कार्यों के लिए भी 4 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि आवश्यक और महत्वपूर्ण विकास कार्यों के लिए कुल 58 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। महानगरपालिका कमिश्नर गोसावी ने बताया कि बजट के तहत प्रस्तावित किए गए कोष का उपयोग शहर के सर्वांगीण विकास के लिए किया जाएगा, इस दृष्टि से योजना बनाई जाएगी। बजट पेश किए जाते समय महानगरपालिका के उपायुक्त राजू खैरनार, सहायक लेखा अधिकारी हरीश डिंबर, नगर अभियंता कैलास बच्छाव, जनसंपर्क अधिकारी पंकज सोनवणे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।