Maharashtra Corona: Health Minister Rajesh Tope said - Restrictions can be extended even from May 1

    नाशिक. स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर अहम जानकारी दी है। राज्य में 70 फीसदी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। राजेश टोपे ने कहा कि 35 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है।

    राज्य में कुल साढ़े नौ करोड़ डोज दिए गए एैसी जानकारी टोपे ने दी है। मराठवाड़ा (Marathwada) में तेज बारिश हुई, सोयाबीन की कटाई चल रही थी। नतीजतन, मिशन कवचकुंडल मिशन की गति धीमी हो गई। इसलिए मिशन कवचकुंडल अभियान को अब दिवाली तक बढ़ाया जा रहा है। जिन लोगों को अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं मिली है, उनसे अनुरोध है कि वे अभियान के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दें। टोपे ने कॉलेज के छात्रों से भी इस अभियान में हिस्सा लेने की अपील की है।

    मंगलवार को स्वास्थ मंत्री राजेश टोने ने नाशिक शहर का दौरा किया। इस दौरान उन्हानें से सरकारी रेस्ट हाऊस में स्वास्थ संबंधित सभी अधिकारियों और जिम्मेदारों से चर्चा की। उन्होंने सिविल अस्पताल और करीबी ग्रामीण अस्पतालों का भी दौरा किया। यहां टोपे को विभिन्न संस्थानों द्वारा ज्ञापन दिए गए। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए मिशन कवच कुंडल से संबंधित जानकारी दी। 

    ‘दिवाली के बाद तीसरी लहर, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं

    येवला, निफाड़, सिन्नर, नगर जिले के कोपरगांव, संगमनेर तहसीलों में मामूली स्पाइक पाया जा रहा है। लेकिन चिंता का कोई कारण नहीं है। कोरोना का कोई नया रूप नहीं मिला है। महाराष्ट्र में केवल डेल्टा वायरस ही पाया जा रहा है, और इसका इलाज हम जानते हैं। अभी तीसरी लहर के कोई संकेत नहीं हैं। लेकिन दिवाली के बाद तीसरी लहर आने की उम्मीद है। वैसे भी, यदि आप सावधानी बरतते हैं और टीकाकरण में तेजी लाते हैं, तो चिंता का कोई कारण नहीं है। एैसे विचार स्वास्थ मंत्री ने व्यक्त किए।

    अभी दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है लेकिन इसकी सीमाएं हैं। मुंबई में टीकाकरण व्यापक हो गया है। वहीं डेढ़ करोड़ की आबादी वाले शहर में कल कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने प्रतिबंधों में सावधानी से ढील दी है ताकि अर्थव्यवस्था जारी रह सके। छोटे बच्चों को टीका लगाने के लिए टीके उपलब्ध हैं। टोपे ने कहा कि हम बच्चों को टीकाकरण की अनुमति देने के लिए तैयार है।

    भारत में अब भी कायम है कोरोना की दूसरी लहर : डॉ. भारती पवार

    इस बीच भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ देशों में तीसरी और चौथी लहरें देखी जाती है। इसलिए महाराष्ट्र में इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। वर्तमान में पहले और दूसरे टीकों की खुराक के लिए दिशानिर्देश हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने पुणे में कहा था कि बूस्टर खुराक के संबंध में अभी तक कोई दिशानिर्देश नहीं हैं। पवार ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण के लिए जरूरी इंतजाम जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे।

    राजेश टोपे ने कोरोना वैक्सीन की खुराक लेने वाले नागरिकों को दिवाली से पहले आराम करने के संकेत दिए हैं। टास्क फोर्स की बैठक में भी अहम फैसला होने की उम्मीद है। लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने एक अहम बयान दिया है। वैक्सीन की खुराक पर विशेषज्ञ की राय को ध्यान में रखा जाना चाहिए। पवार ने कहा कि अभी भी विशेषज्ञों की ओर से ऐसी कोई सिफारिश नहीं की गई है, जिन्होंने एक खुराक ली है, उन्हें यात्रा, मॉल या अन्य स्थानों पर जाने की अनुमति दी जाए।