वैतरणा बांध से मुंबई को मिलेगा अतिरिक्त पानी: जयंत पाटील

    Loading

    नाशिक. जल संसाधन राज्यमंत्री और एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील (Jayant Patil) ने कहा कि गोदावरी घाटी की जल क्षमता को बढ़ाया जाएगा और इन दोनों बांधों में नए बांधों (Dams) का निर्माण किया जाएगा। पाटिल एनसीपी (NCP) की संवाद यात्रा के चलते नाशिक (Nashik) के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने जिले में सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा के लिए शनिवार सुबह जिला कलेक्टर कार्यालय में बैठक बुलायी थी।

    बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में जलापूर्ति बढ़ाने और जिले को समृद्ध बनाने के लिए नाशिक में 140 करोड़ रुपए के कार्यों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रशासनिक कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि नहरों को मजबूत करने के लिए कई नहरों में बदलाव और मरम्मत की जाएगी, लेकिन उनके माध्यम से बड़ी मात्रा में पानी का भंडारण भी किया जाएगा। मुख्य बांध में पानी की आपूर्ति के लिए वैतरणा बांध से अतिरिक्त पानी को मुंबई की ओर मोड़ने की योजना को भी मंजूरी दी गई है। 

    नए बांधों का होगा निर्माण

    जयंत पाटिल ने कहा कि वैतरणा और मुकणे दोनों बांधों में नए बांधों का निर्माण किया जाएगा, ताकि प्रशासनिक कार्य शुरू किया जा सके और नाशिक का पानी नाशिक में ही रहे। उन्होंने यह भी कहा कि वैतरणा बांध से मुंबई से मुकणे बांध तक पानी की आपूर्ति को डायवर्ट करने की योजना को भी मंजूरी दी गई। उन्होंने गोदावरी घाटी में जल क्षमता बढ़ने की बात कहते हुए कहा कि मराठवाड़ा को पानी उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। यह योजनाएं अब जल्द ही काम शुरू कर देंगी जिससे कि मराठवाड़ा में सूखे की स्थिति न रहे और यही राज्य सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। 

    नांदूरमध्यमेश्वर में बनेगा पर्यटन केंद्र

    उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग उस दिशा में कदम उठा रहा है। नाशिक जिले के नांदूरमध्यमेश्वर में पर्यावरण मानकों को ध्यान में रखते हुए पर्यटन केंद्र का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। क्षेत्र तक पहुंचने के लिए गड्ढों और खराब सड़कों का मुद्दा उठाने के बाद पाटिल ने कहा कि पर्यटन केंद्र तक पहुंचने के लिए क्षेत्र में बेहतर गुणवत्ता वाली सड़कों का निर्माण किया जाएगा ताकि देश भर से लोग उस जगह पर जा सकें और पर्यटन का आनंद उठा सकें। 

    बेबुनियाद प्रतिक्रिया देना गलत 

    पाटिल ने कहा कि सांसद अमोल कोल्हे के बयान पर अजीत पवार की भूमिका भी पार्टी को मजबूत करने की थी और उनका उद्देश्य सही है, उन पर किसी के भी बेबुनियाद प्रतिक्रिया देना गलत है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का प्रादुर्भाव रोकने के लिए हम कार्यकर्ताओं को सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए बैठकों का आयोजन करने पर जोर दे रहे हैं, लेकिन मिलने के लिए आने वाले कार्यकर्ता और नागरिक बहुत उत्साहित हैं और नियमों का पालन नहीं करते हैं, लेकिन हम लगातार नियमों का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं।