gangapur-dam-new

    नाशिक. नाशिक शहर को पानी की आपूर्ति करने वाला गंगापुर बांध शत-प्रतिशत भरा हुआ है।  इसलिए मंगलवार 28 सितंबर की दोपहर 12 बजे से एक बार फिर बांध से कुल 3000 क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया है, यह जानकारी नाशिक सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता सागर शिंदे ने दी। नाशिक में सुबह 5:45 बजे से हीबारिश हो रही है। बारिश दोपहर करीब 12 बजे तेज हो गई है।

    बांध क्षेत्र में कई जगहों पर बारिश हो रही है। इसलिए गंगापुर बांध समूह भर रहा है।  गंगापुर बांध शत-प्रतिशत भरा हुआ है। कश्यपी बांध 98 फीसदी भरा हुआ है।  गौतमी गोदावरी बांध भी 100 फीसदी भरा हुआ है, जबकि आलंदी बांध 99 फीसदी भरा हुआ है।  मौसम विभाग की बताई गई संभावना के अनुसार मंगलवार पूरे दिन कभी तेज तो कभी हल्की बारिश लगातार होती रही। इसलिए दोपहर 12 बजे से एक बार फिर गंगापुर बांध से कुल 3000 क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया है। इस बीच मुंबई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देश के मुताबिक 28 सितंबर से नाशिक समेत संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 

    बांध में प्रवेश ना करने की चेतावनी

    नाशिक जिले के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।  इस संबंध में, नागरिकों को जिले में जीवन और वित्त के नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित स्थान पर रहने की सूचना दी गई है। इसी तरह, बाढ़ संभावित क्षेत्रों के सभी गांवों के नदी-नाला किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है।  काई को भी नदी और बांध में प्रवेश ना करे एैसी चेतावनी दी जा रही है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के स्थानीय डिप्टी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी भागवत दोईफोडे ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपने पशुओं और वाहनों को सुरक्षित स्थान पर रखें।  इस बीच, मौसम विभाग ने तूफान गुलाब के कारण उत्तरी महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई है। नाशिक जिले को येल्लो अलर्ट जारी किया गया है।