नासिक में है सुनियोजित विकास के अपरिमित अवसर: मुख्यमंत्री शिंदे

    Loading

    नासिक : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने कहा, रिअल इस्टेट उद्योग रोजगार निर्मिती (Real Estate Industry Employment Generation) करने में देश में दूसरे नंबर का क्षेत्र है। नासिक में भी सुनियोजित विकास के अपरिमित अवसर है। युनिफाईड डीसीपीआर (Unified DCPR) लागू होने के बाद निर्माण क्षेत्र को नवसंजीवनी मिली, जिसक लाभ उपभोक्ता और बिल्डर ले रहे है। वे क्रेडाई नासिक मेट्रो द्वारा आयोजित शेल्टर इस गृह प्रदर्शन के उद्घाटन समारोह कों वीडिओ कॉन्फरन्सिंग द्वारा संबोधित कर रहे थे। 

    इस समय पालक मंत्री दादा भुसे, सांसद हेमंत गोडसे, महानगरपलिका कमिश्नर डॉ. सी. एल. पुलकुंडवार, क्रेडाई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंत राजेगावकर, महाराष्ट्र क्रेडाई के अध्यक्ष सुनील फुरदे, महाराष्ट्र क्रेडाई के सचिव सुनील कोतवाल, क्रेडाई नाशिक मेट्रो के अध्यक्ष रवी महाजन, मानद सचिव गौरव ठक्कर, शेल्टर के समन्वयक कृणाल पाटिल, ललित रूंग्ठा, ईशा चंदे, जे. एल. एल. के प्रादेशिक व्यवस्थापकीय संचालक करण सिंग सोडी आदि उपस्थित थे। शेल्टर प्रदर्शन का उद्घाटन होने के बाद मुख्यमंत्री शिंदे ने ‘नासिक फाईनेस्ट एज्युकेशन हब ऑफ इंडिया’ इस सर्वे का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, सभी के लाभ के लिए तुरंत निर्णय लिए जा रहे है। प्रलंबित मुद्दों पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। नासिक विकास की रफ्तार बढ़ाने वाले नासिक-पुणे रेल मार्ग और आऊटर रिंग रोड को लेकर फटाफट निर्णय लिए जाएंगे। पालक मंत्री भुसे ने कहा, आगामी समय में सभी घटकों को एक साथ लाकर शहर विकास के लिए नियोजनबद्ध प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। आगामी कुंभमेला के लिए सभी संबंधित विभागों से जानकारी संकलित करने का काम शुरू है। प्रस्तावित आउटर रिंग रोड के लिए हैदराबाद में विकसित किए गए रिंग रोड का अभ्यास किया जाएगा। 

    निर्माण उद्योग को देश के जी डी पी में अहम स्थान है

    सांसद हेमंत गोडसे ने कहा, जल्द ही प्रलंबित प्रकल्पों को शुरू किया जाएगा। महानगरपलिका कमिश्नर डॉ. सी. एल. पुलकुंडवार ने कहा, नासिक की अर्थ व्यवथा को शेल्टर प्रदर्शन के माध्यम से गति मिलेगी। राज्य में सबसे अधिक निर्माण कार्य के लिए ऑनलाईन अनुमि नासिक महानगरपालिका ने दी है। राज्य के सभी महानगरपालिका की नियमावली का अभ्यास कर एक रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसके माध्यम से आदर्श सिस्टीम कार्यान्वित की जाएगी। मान्यवरों का स्वागत करते हुए क्रेडाई नासिक मेट्रो के अध्यक्ष रवि महाजन ने कहा, ‘विचार समृद्धीचा पत्ता नासिकचा, नासिक नेक्स्ट’ इस संकल्पना के आधार पर नई योजना और प्रकल्पों से नाशिक में रियल इस्टेट में किया गया निवेश भविष्य में लाभदायक होगा। निर्माण उद्योग को देश के जी डी पी में अहम स्थान है। हर एक शहर के अर्थचक्र में निर्माण उद्योग का अहम योगदान होता है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष और कुशल और अकुशल प्रकार के रोजगार भी निर्माण उद्योग से उपलब्ध होते है। नासिक में कई उद्योग- व्यवसाय के अवसर है। भविष्य में अन्य शहरों से असंख्य नागरिक नासिक में आने वाले है। मुंबई-पुणे की तुलना में नासिक का विस्तार नियोजनबद्ध है, जिसकी तुलना में मकानों के दाम कम है। इसलिए नासिक के रियल इस्टेट में निवेश करना लाभदायक साबित होगा।  निर्माण अनुमति के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर की समस्या दूर करें। 

    शहर के बाहर भी विकास होने के लिए क्रेडाई प्रयासरत है

    समृद्धि महामार्ग में नासिक को प्रभावी रूप से कनेक्ट करें। रॉयल्टी के पेचिंदा नियमों को आसान बनाए। राष्ट्रीय क्रेडाई के उपाध्यक्ष अनंत राजेगावकर ने कहा, शहर के बाहर भी विकास होने के लिए क्रेडाई प्रयासरत है, जो गलतियां अन्य शहरों के विकास में हुई है, उसे नासिक का विकास करते समय टालना जरूरी है। नासिक का विकास वेलनेस, फायनान्शियल, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, हेरिटेज इस पंचसूत्री के आधार करने के लिए सरकार ने श्वेतपत्रिका निकालना जरूरी है। शेल्टर के समन्वयक कृणाल पाटिल ने कहा, महाराष्ट्र के गृह प्रदर्शन के इतिहास में शेल्टर 2022 यह प्रदर्शन सबसे भव्य के रूप में पहचाना जाएगा। शेल्टर प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए अनंत राजेगावकर, जितुभाई ठक्कर, सुनील कोतवाल, किरण चव्हाण, सुरेश पाटिल, नेमीचंद पोतदार, उमेश वानखेडे, गौरव ठक्कर, हितेश पोतदार, अनिल आहेर, सचिन बागड, नरेंद्र कुलकर्णी, नितीन पाटिल, मनोज खिवंसरा, अंजन भालोदिया, अतुल शिंदे, सुशील बागड, राजेश आहेर, हर्षल देशमुख, श्रेणिक सुराणा, नरेंद्र कुलकणी, सागर शहा, अनंत ठाकरे, विजय चव्हाणके आदि प्रयासरत है।