Nagpur Road Accidents

    Loading

    नासिक : समय-समय पर यह स्पष्ट होता जा रहा है कि नासिक (Nashik) महाराष्ट्र राज्य में हादसों (Accidents) में पहले स्थान पर है और लगातार दूसरे वर्ष भी नासिक में सड़क हादसों (Road Accidents) में होने वाली मौतों में कोई कमी नहीं आई है। घायलों की संख्या में तुलनात्मक रूप से वृद्धि हुई है और मामूली दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या भी चिंताजनक है, इससे यातायात सुरक्षा बेहद खतरनाक स्तर पर है। नासिक में हर दिन दो लोगों की मौत हो रही है। शहरी सड़कों पर दुर्घटनाओं के साथ-साथ मौतों का एक ‘बराबर-स्तर’ है, इसके पीछे मुख्य कारण ड्राइवरों की ओर से आत्म-अनुशासन की कमी को बताया जा रहा है। 

    शहर में यातायात सुरक्षा के लिए पुलिस और संबंधित एजेंसियां उपाय कर रही हैं और समय-समय पर नागरिकों को सूचित किया जा रहा है। बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना, तेज रफ्तार में कार चलाना आम बात है और शहर में हर दिन दो से चार हादसे हो रहे हैं। 2021 में 176 हादसे हुए जिनमें 185 यात्रियों की मौत हुई, यह संख्या बहुत ज्यादा है। आयुक्तालय के परिवहन विभाग ने इस मामले में दुर्घटनाओं के कारणों और सड़कों की स्थिति की समीक्षा की है और उसी के अनुरूप उपाय भी किए जा रहे हैं। 

    वाहन चालकों का आत्म-अनुशासन अपर्याप्त होता जा रहा है और नियमों की अवहेलना खुद के साथ-साथ दूसरों की जान के लिए भी खतरा बनती जा रही है, इससे नए वर्ष से पहले यातायात विभाग के सख्त होने की उम्मीद है और नागरिकों को भी यातायात सुरक्षा के लिए स्वत: ‘संकल्प’ लेने की जरूरत है, ताकि नासिक में दुर्घटनाओं की संख्या को कम कर जीवन की सुरक्षा को बढ़ाया जा सके। 

    दुर्घटना के कारणों का क्रम

    • तेजगति से गाड़ी चलाना
    • बिना हेलमेट के वाहन चलाना
    • खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना
    • विपरीत दिशा में गाड़ी चलाना
    • सिग्नल सिस्टम का उल्लंघन
    • ओवरटेक, खराब सड़कें, तकनीकी दिक्कतें
    • शराब के नशे में गाड़ी चलाना
    • सीट बेल्‍ट नहीं, मोबाइल का इस्‍तेमाल, लेन कटिंग

    हादसों का लेखाजोखा

    सन्       मृत          गंभीर                          घायल
    2019 177 285 540
    2022           171         195                              365
    2021    176         225                                   403
    2022  164         288                                     444
    कुल   671         715                                      1,752