Nashik Municipal Corporation suffered a setback of 150 crores in the first quarter, the councilors may have to face problems

    Loading

    नाशिक : महानगरपालिका (Municipal Corporation) के अधिकारियों और कर्मचारियों (Employees) के लिए इस साल दिवाली मीठी रहेगी। क्योंकि नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने अधिकारियों (Officials) और कर्मचारियों (Employees) को 15,000 रुपये का आश्रय अनुदान देने का फैसला किया है, इसकी जानकारी मेयर सतीश कुलकर्णी (Mayor Satish Kulkarni) ने पत्रकारों से बात करते हुए दी। 

    नाशिक महानगरपालिका में करीब पांच हजार कर्मचारी हैं। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने महानगरपालिका कमिश्नर से उन्हें अधिकतम 35 हजार रुपये बोनस देने की मांग की थी। लेकिन, एक तरफ महानगरपालिका पहले से ही वित्तीय संकट में है। इसे देखते हुए महापौर सतीश कुलकर्णी ने इन कर्मचारियों को 15,000 रुपये का संग्राह अनुदान देने की घोषणा की है। 

    अधिक काम करने वाले कर्मचारियों को 7500 अनुदान

    महानगरपालिका स्थापना के समूह ‘क’ और समूह ‘ड’ के कर्मचारियों में अंगणवाडी सेविका, सहायक, सफाई कामगार इन सभी को दिवाली बोनस दिया जाएगा। समूह ‘क’ में सातवें वेतन आयोग की स्तर – 15 और उससे कम वेतन लेने वाले कर्मचारियों को इस बोनस का लाभ मिलेगा। इसी के साथ जिन कर्मचारियों का छठे वेतन के बैंड में वेतन श्रेणी 9300-34,800 और ग्रेड पे 4400 रुपयों से कम हैं ऐसे कर्मचारियों को भी ये अनुदान दिया जाएगा। पिछले वर्ष की दिवाली के बाद अनुदान पर कार्यरत अंगणवाडी कर्मचारी, दैनिक अनुदान पर छह माह से अधिक काल से कार्यरत कर्मचारियों को भी दिवाली बोनस का लाभ मिलेगा। उनमें कोरोना काल में अधिक काम करने वाले कर्मचारियों को 7500 अनुदान और सरकारी अनुदान से वेतन लेने वाले कर्मचारियों को भी 7500 रुपए बोनस दिया जाएगा। 

    बड़ी संख्या में कर्मचारी भर्ती किए जाने की संभावना

    शुक्रवार को निगम की आम बैठक है। सत्तारूढ़ भाजपा के पास अभी भी दो-तीन महीने बाकी हैं। इसे देखते हुए, भाजपा ने इसका फायदा उठाने के लिए पर्याप्त प्रयास किए हैं और चुनाव से पहले जंबो सेवकों की भर्ती करने का प्रस्ताव रखा है। वहीं महापौर सतीश कुलकर्णी ने महानगरपालिका के आरक्षित स्थान पर आईटी हब लगाने की पहल की है। इससे पहले मेयर ने दिंडोरी में एक सीट के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे। लेकिन, मुश्किलों को देखते हुए अब शहर में ही महानगरपालिका की साइट पर आईटी हब स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए बड़ी संख्या में कर्मचारी भर्ती किए जाने की संभावना जताई जा रही है। 

    लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए जगह की मांग

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नाशिक में लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए जगह की मांग की थी। हमें उसी के अनुसार जगह मिली है। महानगरपालिका की बैठक शुक्रवार को होगी और इस बैठक में लिए गए निर्णय फाइनल माने जाएंगे। साथ ही नौकरों की भर्ती पर भी विचार किया जा रहा है। इस बैठक में उन्हें भी मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा, महान्ग्र्पल्लिका ने अधिकारियों और कर्मचारियों को 15,000 रुपये का आश्रय अनुदान देने का फैसला किया है, मेयर सतीश कुलकर्णी ने ये जानकारी पत्रकारों को दी।