temperature mumbai

Loading

नासिक: हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) के चलते खारघर में कुछ नागरिकों की मौत होने के बाद देश आठ राज्यों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस पार्श्वभूमि पर नासिक महानगरपालिका प्रशासन (Nashik Municipal Administration) एक्शन मोड पर आ गया है। महानगरपालिका ने शहर में होने वाले नाशिकरोड स्थित हिंदू हृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे अस्पताल, कथडा स्थित डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल, पंचवटी स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल और सिडको स्थित स्वामी समर्थ अस्पतालों में पांच-पांच बेड हीट स्ट्रोक के मरीजों (Heat Stroke Patients) के लिए आरक्षित कर दिए हैं। यह जानकारी सहायक वैद्यकीय अधिकारी डॉ. प्रशांत शेटे ने दी। 

औद्योगिक वसाहत के कारखानों में बॉयलर रूम है, जहां पर काम करने वाले कामगारों को अधिक सावधानी बरतनी होगी। साथ ही कांच के कारखाने में काम करने वाले कामगारों को भी सतर्क रहना होगा। दोनों जगह पर बाहर के वातावरण सहित रूम में होने वाले तापमान में बढ़ोतरी होने से यहां पर कार्यरत कामगारों को अधिक खतरा हैं। 

मेहनत के कार्य सुबह-शाम करने की सलाह

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए गर्मी में अधिक काम न करें। मेहनत के कार्य सुबह या शाम को करें। काले या भड़कीले रंग के कपड़ों का उपयोग न करें। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। घर से बाहर निकलते समय गॉगल्स, टोपी, टॉवेल, फेटा, उपरणे का उपयोग करें। उष्माघात की तकलीफ होने पर मरीज को खुली हवा में रखें। रूम में पंखा, कूलर की व्यवस्था करें। मरीज को ठंडे पानी से स्नान कराएं। मरीज के सिर पर ठंडे पानी की पट्टी रखें। आईस पैक रखें। इन तरीकों से हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है।