गणेश मूर्तिकारों को नाशिक महानगरपालिका का नोटिस

    Loading

    नाशिक : प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनायी जाने वाले भगवान गणेश (Lord Ganesha) के मूर्तिकारों (Sculptors) को नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की ओर से नोटिस (Notice) भेजकर कहा गया है कि पीओपी (POP) की मूर्तियों (Idols) पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है, इसलिए वे गणेशोत्सव पर बनायी जाने वाली पीओपी की मूर्तियां न बनाएं। आठ दिनों के अंदर इस आदेश पर अमल नहीं हुआ तो मूर्तिकारों पर कार्रवाई की जाएगी। इस मुद्दे पर जिला मूर्तिकार संगठन ने महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) से पीओपी की जगह कोई दूसरा विकल्प देने की मांग की है। 

    इस वर्ष  31 अगस्त से शुरू होगा गणेश उत्सव

    गणेशोत्सव महाराष्ट्र का सबसे बड़ा पर्व हैं, इस पर्व पर राज्य के अन्य हिस्सों की तरह नाशिक जिले में भी गणेश मूर्तियों की स्थापना की जाती है। इस वर्ष गणेश उत्सव 31 अगस्त शुरू होकर 9 सितंबर तक मनाया जाएगा। इस पर्व पर विभिन्न सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के साथ-साथ घरों-घरों में स्थापित किए जाने वाले गणेश मूर्तियों का निर्माण मूर्तिकारों की ओर से किया जाता है। मूर्तिकार गणेश मूर्तियों के निर्माण मे पीओपी का इस्तेमाल करते हैं, पीओपी से गणेश मूर्तियों का निर्माण करने वाले गणेश मूर्तिकारों को नाशिक महानगरपालिका की ओर से इस आशय का नोटिस जारी किया है कि वे गणेश मूर्तियों के निर्माण में पीओपी को उपयोग में न लाएं। 

    मूर्तिकार संघ ने पीओपी मूर्तियों के लिए मांगी अनुमति

    उल्लेखनीय है कि नाशिक शहर में चार लाख से अधिक पीओपी मूर्तियों के साथ, जिला मूर्तिकार संघ ने वर्ष पीओपी मूर्तियों के लिए अनुमति मांगी थी, उसे महानगरपालिका प्रशासन की ओर से न केवल अस्वीकार कर दिया गया बल्कि पीओपी से मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकारों को नोटिस भेज दी। महानगरपालिका के  कचरा प्रबंधन विभाग के माध्यम से शहर की 15 से 20 गणेश मूर्तिकारों को नोटिस जारी किया गया है। 

    नुकसान की भरपाई के लिए मांगा दूसरा विकल्प

    नोटिस में पीओपी की मूर्तियों के उचित निस्तारण संबंधी आदेश दिए गए हैं, साथ ही यह भी कहा गया है कि जो मूर्तिकार आदेश का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में महानगरपालिका कमिश्नर रमेश पवार को जिला मूर्तिकार संघ के अध्यक्ष संजय सोनार की ओर से ज्ञापन भी सौंपा गया। संघ ने महानगरपालिका कमिश्नर को सौंपे गए ज्ञापन में पीओपी से मूर्तियां न बनाने से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए दूसरा विकल्प मांगा है। नाशिक के मूर्तिकार इस बात पर अड़े हैं कि जिस तरह मुंबई महानगरपालिका ने इस वर्ष पीओपी मूर्तियों के निर्माण की अनुमति दी है, उसी तर्ज पर नाशिक के मूर्तिकारों को भी पीओपी से गणेश मूर्ति बनाने की अनुमति दी जाए। 

    मूर्तिकारों को होगा भारी आर्थिक नुकसान

    मिली जानकारी के मुताबिक शहर में मूर्तिकारों के पास ढाई करोड़ रुपए से तीन करोड़ रुपए का कच्चा माल है, ऐसे में नाशिक महानगरपालिका की ओर से लिए गए फैसले से शहर और जिले के गणेश मूर्तिकारों को भारी आर्थिक नुकसान होगा, इसलिए कम से कम इस वर्ष महानगरपालिका प्रशासन अपने फैसले पर पुनर्विचार करे, ऐसी मांग जिला मूर्तिकार संघ ने महानगरपालिका कमिश्नर से नाशिक जिला मूर्तिकार संघ के अध्यक्ष संजय सोनार ने की है।