2 घंटे में सूरत पहुंच सकेंगे नाशिक निवासी, ग्रीनफील्ड हाईवे बदल देगा जिले की सूरत

    Loading

    नाशिक : नाशिक (Nashik) में रास्तों (Roads) को विकास (Development) होता दिखाई दे रहा है। मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) के बाद, राज्य में नाशिक शहर को पसंद किया जाता है। सुंदरता (Beauty), वातावरण (Atmosphere) और परिवहन की बेहतरीन सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं। इसलिए यह शहर एक औद्योगिक शहर के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। अब समृद्धि हाईवे के बाद भारत की केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाला सूरत-चेन्नई ग्रीनफील्ड हाईवे नाशिक जिले से होकर गुजरेगा। इसलिए एक बार फिर से इस जिले की सूरत बदलने वाली है। इसके साथ ही नाशिक  निवासी मात्र 2 घंटे में सूरत पहुंच सकेंगे।

    जानें कैसा होने वाला है यह ग्रीनफील्ड हाईवे 

    प्रोजेक्ट ग्रीनफील्ड हाईवे भूमि अधिग्रहण 2022 तक किया जाएगा। अगले तीन साल में सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। इसके लिए नाशिक  जिले में 996 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। नाशिक  जिले में इस मार्ग की दूरी 122 किलोमीटर होगी। हाईवे जिले के कुल 69 गांवों से होकर गुजरेगा। यह हाईवे सुरगाणा, पेठ, दिंडोरी, नाशिक , निफाड और सिन्नर तहसीलों से होकर गुजरेगा। ग्रीनफील्ड हाईवे नाशिक जिले के 609 गांवों से होकर गुजरेगा। इसके लिए 996 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। अगले साल के अंत तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राजमार्ग के लोकसभा चुनाव से पहले 2024 में पूरा होने की उम्मीद है। इस मार्ग के कई फायदे हैं। यह सूरत, नगर, सोलापुर, हैदराबाद, चेन्नई को जोड़ेगा। वहीं सूरत-चेन्नई की 1600 किलो मीटर की दूरी 1250 किलो मीटर हो जाएगी।

    नाशिक  और सूरत के बीच की दूरी केवल 176 किलोमीटर होगी। इसलिए नाशिक निवासी 2 घंटे में सूरत पहुंचेंगे। यह राजमार्ग नाशिक -सोलापुर के पास रक्षाभुवन (सुरगाणा तहसील) से राज्य में प्रवेश करेगा। यह राजमार्ग अक्कलकोट (सोलापुर) में राज्य का अंत होगा। यह हाईवे सिन्नर में वावित समृद्धि एक्सप्रेस को पार करेगा। इसके लिए नगर जिले के सोलापुर, नाशिक  में परियोजना स्थापित की जाएगी। इस हाईवे से नाशिक  और सोलापुर के बीच की दूरी 50 किलोमीटर कम हो जाएगी। राजमार्ग निफाड तहसील के चेहेड़ी खुर्द, चटोरी, वारहे, लालपाडी, रामनगर, दरनासांगवी, सावली, तलवाडे, पिंपलगांव निपानी गांवों से होकर गुजरेगा। यह मार्ग सुरगाणा तहसील के बेंदवाल, बहुदा, दुधवाल, गहले, रक्षा भुवन, हस्ते, झहुले, कहडोलसा, कोटंबा, मरदंड, पिंपलचंद, सांभरखाल, शिवनाई, वरवंडी, गंडोल, गोल्शी, जरलीपाड़ा, अंबेगांव, बहूर आदि गांवों से होकर गुजरेगा। यह हाईवे पेठ तहसील के पाहुचिबाड़ी, विर्मल, कलंबरी, वडबारी, हरनगांव से भी गुजरेगा। यह राजमार्ग देशवंडी, पटपिंपरी, नीमगांव देवपुर, बड़ागांव पिंपरी, गुलवांच, देवपुर, खोपडी बुद्रुक, धरनगांव, फरदापुर, पांगरी बुद्रुक, भोकानी, पांगरी खुर्द, फुलेगनार, कहदलवाड़ी, घोटवाड़ी, सिन्नर तहसील के वावी गांवों से होकर गुजरेगा।