File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक : शहर वासियों (Residents) के लिए एक अच्छी खबर है कि अगले माह 1 नवंबर से नाशिक-सूरत विमान सेवा शुरु (Nashik-Surat Flight Service) की जा रही है। इस खबर से व्यापरियों में उत्साह पाया जा रहा है। वर्तमान में नाशिक से मुंबई (Mumbai), पुणे (Pune), बैंगलोर (Bangalore) के लिए उड़ानें हैं। लेकिन सूरत के लिए ऐसी कोई सुविधा नहीं थी। व्यापारियों ने मांग की कि यह सेवा शुरू की जाए। इस मांग को पूरा किया जा रहा है। नाशिक-सूरत (Nashik-Surat) उड़ान के लिए स्टार एयर कंपनी ने पहल की है। कंपनी ने कहा है कि फिलहाल यह सेवा सप्ताह में दो दिन उपलब्ध होगी। उसके बाद, इसके दौर को बढ़ाया जाएगा।

    अब कोरोना यात्रा पर लगी पाबंदियों में भी ढील दी जा रही है। दिल्ली में टाइम स्लॉट मिलने के बाद जल्द ही नाशिक-दिल्ली फ्लाइट शुरू होगी। जेट एयरवेज के साथ इंडिगो ने भी इसकी तैयारी कर ली है। कोरोना की दो लहरों से पूरी दुनिया हिल गई थी। देश में सख्त तालाबंदी की गई। महाराष्ट्र में भी यही नियम लागू किया गया था। इसलिए हवाई यात्रा और एसटी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया। कई लोग किसी जरूरी काम से दूसरे जिले में जाना चाहते थे लेकिन उन्हें पास लेना पड़ा। अब इस प्रतिबंध में ढील दी गई है। लेकिन हवाई यात्रा अभी भी सुचारू नहीं है। इसे और शिथिलता की जरूरत है। तभी एयरलाइन सुचारू रूप से चलने लगेगी। इस बीच, नाशिक से पुणे, बेलगाम और अहमदाबाद के लिए उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। वहीं स्टार एयर कंपनी की नाशिक-बेलगाम उड़ान सेवा चल रही है। संकट में आए जेट एयरवेज ने भी 22 सितंबर से सेवा फिर से शुरू करने का फैसला किया था। लेकिन उनकी नाशिक-दिल्ली सेवा अगले साल शुरू होने की संभावना है, विश्वसनीय सूत्रों ये सह जानकारी मिली है।

    जेट एयरवेज की नाशिक-दिल्ली उड़ान बंद कर दी गई। इसलिए दूसरी कंपनी को नाशिक-दिल्ली की फ्लाइट शुरू करनी चाहिए। उसके बाद उड़ान योजना के तहत इंडिगो कंपनी को नाशिक-दिल्ली उड़ान शुरू करने की अनुमति मिली। यह सेवा 25 सितंबर से शुरू होनी थी। लेकिन, कंपनी के पास अभी दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने और टेक ऑफ करने का टाईम स्लॉट नहीं था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी से इंडिगो रूट को मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा, कोरोना के हवाई यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए, नागरिक सोच रहे हैं कि सेवा कब शुरू होगी।

    दिल्ली को अच्छा प्रतिसाद 

    नाशिक निवासियों ने दिल्ली एयरलाइंस को अच्छा प्रतिसाद दिया था। यात्रियों की संख्या पुणे, बेलगाम और अहमदाबाद से ज्यादा रही। नाशिक से ट्रेन से ढाई से तीन घंटे में मुंबई पहुंचा जा सकता है। लेकिन दिल्ली की यात्रा के लिए अधिक समय लगता है इसे देखते हुए सांसद हेमंत गोडसे ने भी इस सेवा को शुरू करने का विशेष प्रयास किया है।