Needleless Vaccine

    Loading

    नाशिक : राज्य (State) में हर जगह इंजेक्शन (Injection) के रूप में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध है। पिछले डेढ़ साल से हर जगह टीकाकरण (Vaccination) चल रहा है लेकिन कुछ जगहों पर यह बात सामने आई है कि डर के मारे लोग इंजेक्शन से परहेज कर रहे हैं। यह डर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में प्रचलित है। इसका एक विकल्प Zycov D वैक्सीन होगा, जो जल्द ही नाशिक जिले में लगाया जाएगा।

    महानगरपालिका में अंतरिम नीडल-लेस  टीकाकरण भी किया गया। लेकिन पिछले दो महीनों से वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। अब जबकि इस टीके की पांच लाख खुराक राज्य सरकार को उपलब्ध करा दी गई है, नीडल रहित टीके का अब इंतजार खत्म हो जाएगा क्योंकि नाशिक महानगरपालिका  को यह जल्द ही मिल जाएगा। इस बीच, राज्य में नीडल रहित टीकाकरण के लिए प्रायोगिक आधार पर नाशिक और जलगांव का चयन किया गया है। इसके लिए नाशिक महानगरपालिका में प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रशिक्षण को पूरा हुए 3 महीने हो चुके हैं, लेकिन खुराक नहीं मिली है। इस बीच, महाराष्ट्र को केंद्र सरकार से (जायकोव  डी) Zycov-D की पांच लाख खुराक मिली है, जिसे जल्द ही नाशिक और जलगांव में वितरित किया जाएगा।

    महानगरपालिका चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बापूसाहेब नागरगोजे ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अभी तक खुराक नहीं मिली है, लेकिन इसकी जानकारी राज्य सरकार से मिल गई है कि जल्द ही टीका नाशिक को मिल जाएगा। पिछले साल जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू किया गया है। नाशिक शहर में 18 साल से अधिक उम्र के 86 फीसदी नागरिकों को पहली और 60 फीसदी नागरिकों को दूसरी खुराक मिली है। लेकिन कई नागरिक टीकाकरण से वंचित हैं। इनमें से कुछ नागरिक स्वेच्छा से टीकाकरण के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन कई लोग सिर्फ इंजेक्शन के डर से टीका लगवाने से हिचकते हैं। इसलिए ऐसे नागरिकों के लिए बिना इंजेक्शन वाला टीकाकरण उपयोगी होगा।