File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक : महंगाई (Inflation) ने कमर तोड़ दी है। एक तरफ जहां सीएनजी (CNG) को ईंधन (Fuel) के तौर पर सस्ता बताया जाता है, वहीं सीएनजी में पिछले कुछ दिनों में भारी बढ़ोतरी (Growth) देखने को मिली है। नाशिक शहर में, सीएनजी की कीमत में 4 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है तो सीएनजी जो 91 रुपए थी अब 95 रुपए पर पहुंच गई है, इसलिए पेट्रोल, डीजल और सीएनजी में सिर्फ दस से पंद्रह रुपए का अंतर है। नाशिक में सीएनजी की कीमत 91.90 रुपए प्रति किलो थी। अब सीएनजी गैस 4 रुपए की बढ़ोतरी से 95.90 रुपए पर पहुंच गई है। पेट्रोल के आसपास सीएनजी के दाम पहुंचने से नागरिक नाराज हैं। आधी रात से नई सीएनजी दरें लागू होने से नागरिकों को बड़ा झटका लगा है। 

    सीएनजी की कीमत 96 रुपए के करीब पहुंची

    नाशिक में सीएनजी की दरें पिछले तीन महीनों में 35-36 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ी हैं और अप्रैल के पहले सप्ताह में नाशिक में सीएनजी की दरें 71 रुपए प्रति किलोग्राम थीं, अब वही कीमत 96 रुपए के करीब पहुंच गई है तो नाशिक के लोग अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। पहले सीएनजी की दर 91.90 रुपए थी, एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी ने नाशिक के लोगों की जेब पर असर डाला है। एक ओर जहां ईंधन की कीमत तेजी से बढ़ रही है, वहीं आवश्यक गैस के दाम भी बढ़ गए हैं (गैस की दर में वृद्धि) और गृहणियों की मासिक योजना चरमरा गई है। कुछ दिन पहले घरेलू इस्तेमाल में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस (एलपीजी गैस प्राइस हाइक) की कीमतों में इजाफा किया गया था। 

    सिलेंडर 1056 रुपए में मिल रहा

    14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमत में हाल ही में 50 रुपए की वृद्धि हुई है और यह अब तक के उच्चतम मूल्य पर पहुंच गया है। पिछले महीने 1003 रुपए तक पहुंचने वाला सिलेंडर अब 1056 रुपए में मिल रहा है, इसलिए वे एक बार फिर ग्रामीण क्षेत्रों में जलाऊ लकड़ी इकट्ठा कर चूल्हे पर खाना बनाने की तैयारी करते नजर आ रहे हैं।