nashik jam news

Loading

नासिक: शहर पुलिस कमिश्नर ने पिछले एक हफ्ते से वाहनों की टोइंग बंद कर दी है, ऐसे में जहां वाहन चालकों को टोइंग के झंझट से राहत मिली है, वहीं नो पार्किंग (No Parking) में वाहनों के खिलाफ ई-चालान (E-Challan) के माध्यम से दंडात्मक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद स्मार्ट रोड पर साइकिल ट्रैक (Cycle Track) नो-पार्किंग होने के बावजूद चौपहिया वाहनों की व्यापक पार्किंग (Parking) होती है। चूंकि सीबीएस चौक पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, जो कि एक कॉल की दूरी के भीतर है, स्मार्ट रोड पर ट्रैफिक जाम है। 

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के त्र्यंबक नाका से अशोक स्तंभ तक की सड़क को स्मार्ट रोड बनाया गया है। स्मार्ट रोड के दोनों ओर साइकिल ट्रैक किया गया है। हालांकि स्मार्ट रोड को यातायात के लिए खोले जाने के बाद से इन साइकिल ट्रैकों और स्मार्ट फुटपाथों का इस्तेमाल वाहनों की पार्किंग के लिए किया जा रहा है। 

नहीं हो रही है कोई कार्रवाई

इस संबंध में स्मार्ट सिटी प्रशासन, नासिक महानगरपालिका और नाशिक शहर यातायात पुलिस शाखा की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, परिणामस्वरूप अवैध रूप से पार्किंग न होने पर भी अवैध रूप से चार पहिया वाहन खड़े किए जाते हैं। एकमात्र अपवाद यह है कि अगर मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री शहर के दौरे पर हैं तो यातायात पुलिस की ओर से स्मार्ट रोड पर एक भी वाहन पार्क करने की अनुमति नहीं दी जाती है। 

साइकिल ट्रैक पर  हो रही है पार्किंग

पुलिस कमिश्नर की ओर से पिछले सप्ताह शहर के यातायात विभाग के माध्यम से  चलाए जा रहे टोइंग वाहनों के अनुबंध का विस्तार नहीं किया था, इसलिए पिछले कुछ सप्ताह से शहर में चौपहिया और दोपहिया वाहनों की टोइंग बंद की दी गई है, इससे नाशिक के वाहन चालकों को बड़ी राहत मिली है, लेकिन विभाग के कमिश्नर के आदेश पर यातायात विभाग ने नो-पार्किंग वाहनों पर ई-चालान के जरिए जुर्माने की कार्रवाई करने का आदेश दिया है, बावजूद इसके परिवहन विभाग इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। सीबीएस सिग्नल और अशोक स्तंभ चौक पर ट्रैफिक शाखा पुलिस की नियमित ड्यूटी रहती है, हालांकि इस सड़क पर जिला न्यायालय, जिलाधिकारी कार्यालय और मेहर सिग्नल से अशोक स्तंभ के बीच स्मार्ट रोड के दोनों ओर साइकिल ट्रैक पर चौपहिया वाहन खड़े दिखायी देते हैं।

शहर ट्रैफिक व्यवस्था एकदम खराब

सीबीएस सिग्नल में एक से अधिक ट्रैफिक पुलिस हैं, लेकिन इस मार्ग पर बिना सिगनल के नो पार्किंग करने वाले वाहनों पर ई-चालान नहीं लगाया जाता है, उन पर कार्रवाई न होने से वाहन चालकों की परेशानी बढ़ गई है। यातायात विभाग की अनदेखी के कारण शहर ट्रैफिक व्यवस्था दिनों-दिन बद से बदतर होती चली जा रही है।