अब बिल्डर के कार्यालय में संपत्ति का पंजीयन, नाशिक में शुरू होगा ई-पंजीकरण

    Loading

    नाशिक : नई संपत्ति (Property) खरीदने के बाद उसका पंजीयन (Registration) कराना आसान हो, इसके लिए अब ग्राहकों (Customers) को दुय्यम निबंधक कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब यह पंजीयन ग्राहक बिल्डर (Builder) के कार्यालय में ही कराने की सुविधा उपलब्ध होगी, ऐसी जानकारी क्रेडाई नाशिक मेट्रो के अध्यक्ष रवी महाजन (Ravi Mahajan) ने दी।

    यह सुविधा देने वाले शहरों में अब नाशिक (Nashik) का भी समावेश हो गया है। यह सुविधा देने वाला राज्य की तीसरा शहर बन गया है नाशिक। नाशिक से पहले यह सेवा केवल मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) के ही ग्राहकों को दी जा रही थी। उन्होंने कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया में लगातार सुधार हो रहा है और 2002 से पहले प्रक्रिया पूरी तरह से मैनुअल थी और उसके बाद प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत थी। 

    ग्राहक इस लाभ का लाभ उठा सकते हैं

    शुरू की गई यह ई-पंजीकरण सेवा पंजीकरण प्रक्रिया में मील का पत्थर साबित होगी और यह सुनिश्चित करेगी कि ग्राहकों को पंजीकरण के लिए लाइन में इंतजार न करना पड़े। शहरों का दिन-प्रतिदिन विस्तार हो रहा है और यह नई परियोजनाओं में नामांकन के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को पूरा करेगा। अब ग्राहक छुट्टियों में भी, किसी भी दिन किसी भी समय पंजीकरण करा सकेंगे। जिन बिल्डरों के प्रोजेक्ट में 50 से ज्यादा यूनिट (फ्लैट, प्लॉट, दुकानें, ऑफिस) हैं, उन्हें इस सेवा के लिए राज्य सरकार के पास रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। रवि महाजन ने यह भी उल्लेख किया कि ऐसी पंजीकृत परियोजनाओं के ग्राहक इस लाभ का लाभ उठा सकते हैं। 

     नासिक में ई-पंजीकरण सुविधा शुरू की गई 

    पंजीकरण महानिरीक्षक और स्टाम्प नियंत्रक पुणे और संयुक्त जिला पंजीयक, स्टाम्प कलेक्टर नाशिक और क्रेडाई नाशिक मेट्रो के सहयोग से एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। महानिरीक्षक और स्टैंप नियंत्रक पुणे श्रवण हार्डिकर के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यशाला में स्टाम्प कलेक्टर कैलास दावणगे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा नासिक में ई-पंजीकरण सुविधा शुरू की गई है। ताकि बिल्डर्स अपनी संपत्ति को बिक्री के बाद पंजीकृत कर सकें।  इस अवसर पर मौजूद क्रेडाई महाराष्ट्र के सचिव सुनील कोतवाल ने कहा कि क्रेडाई महाराष्ट्र सरकार की इस सेवा को आगे बढ़ा रहा है। भविष्य में यह सेवा राज्य के अन्य शहरों में उपलब्ध होगी और इसी तरह की प्रशिक्षण कार्यशालाएं राज्य के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में नाशिक के 125 बिल्डरों और उनके कर्मचारियों, क्रेडाई के मानद सचिव गौरव ठक्कर, कार्यशाला के समन्वयक अतुल शिंदे, अनिल अहेर, सागर शाह और क्रेडाई प्रबंध समिति के सदस्यों ने भाग लिया। नरेंद्र कुलकर्णी ने दर्शकों का धन्यवाद किया। पंजीकरण किसी भी दिन, किसी भी समय बिल्डर के कार्यालय में किया जा सकता है। इससे नाशिक के साथ-साथ नाशिक के बाहर के नागरिकों को भी लाभ मिलेगा। भीड़ में रुकने की जरूरत नहीं है। नासिक महाराष्ट्र का एक ऐसा राज्य बन गया है, कि जहां पंजीयन की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। इस नई व्यवस्था से माध्यमिक समन्वयक कार्यालय में तनाव कम होगा।