onions, Maharashtra News, Maharashtra, Onion, Onion Rate in Maharashtra, Market, Mumbai Market, Diwali 2023
File Photo

    Loading

    लासलगांव. चालीसगांव (Chalisgaon), नांदगांव, मालेगांव में पिछले एक पखवाड़े से भारी बारिश (Heavy Rain) होने से नए प्याज (Onion) को भारी नुकसान हुआ है। वहीं, दक्षिणी राज्यों में प्याज के आयात में मंदी के कारण नाशिक (Nashik) में प्याज की मांग बढ़कर अधिकतम 3101 रुपये प्रति क्विंटल हो गई।

    शुक्रवार की तुलना में प्याज के औसत भाव में 500 रुपये का इजाफा हुआ है। लासलगांव और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण प्याज की आवक धीमी हो गई है। जानकारों का कहना है कि आने वाले त्योहारी सीजन में प्याज की कीमतों में और तेजी आने की संभावना है। दक्षिण भारत से पश्चिम बंगाल, दिल्ली के बाजारों में भेजे गए प्याज के बारिश से खराब होने की मंडियों से शिकायतें मिली हैं।

    राजस्थान समेत दक्षिण में बारिश से प्याज को हुए नुकसान के कारण नाशिक में ग्रीष्मकालीन प्याज की घरेलू मांग बढ़ गई है। नतीजतन, प्याज की कीमत पांच दिनों में 1100 रुपये प्रति क्विंटल उछल गई। मुख्य मंडी समिति में ग्रीष्मकालीन प्याज का न्यूनतम मूल्य 1000 रुपये, औसत मूल्य 2970 रुपये और अधिकतम मूल्य 3101 रुपये प्रति क्विंटल रहा।

    वापसी की बारिश ने प्याज पर भारी असर डाला है। प्याज की कीमत भले ही आज ज्यादा है, लेकिन प्याज के वजन और ग्रेडिंग पर असर पड़ा है, इसलिए ऐसा नहीं है कि कीमतों में बढ़ोतरी से किसान को ज्यादा फायदा हो रहा है।

    - रामा भोसले, किसान

    प्याज के दाम 

    • 27 September – 1870 रुपये
    • September 28 – 2001 रुपये
    • September 30 – 2460 रुपये
    • October 1 – 2480 रुपये
    • October 2 – 2970 रुपये