प्याज के कीमत ने निकाले किसानों के आंसू,पढ़ें पूरी खबर

    Loading

    नाशिक : प्याज (Onion) की कीमत (Price) 50 रुपए से 100 रुपए प्रतिदिन गिर रही हैं। पिछले सात दिनों में ग्रीष्मकालीन (Summer) प्याज की औसत कीमत 750 रुपए से घटकर 800 रुपए पर आई। चूंकि प्याज की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है और खरीफ के लिए जरूरी पैसा प्याज की बिक्री से जुटाना होगा। प्याज उत्पादक परेशान हैं। येवला तहसील में, एक किसान (Farmer) की गोल्डी प्याज (Goldie Onion) की कीमत सचमुच पांच पैसे प्रति किलो है, जिससे उत्पादकों में काफी रोष है। 

    हर दिन गिर रहा 50-100 रुपए भाव

    ग्रीष्मकालीन प्याज के आगमन के समय औसत मूल्य 1400 से 1450 था, हालांकि, तब से, गर्मी के प्याज की कीमतें उम्मीद के मुताबिक बढ़ने के बजाय नीचे चली गई हैं, जो जिले के किसानों के लिए बहुत निराशाजनक है, इसे नाफेड से कम मात्रा में खरीदा जा रहा है, जिससे किसानों को प्याज बेचने की उम्मीद है। शुक्रवार को औसतन 1,212 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से 172 क्विंटल प्याज खरीदा गया। लासलगांव कृषि उपज मंडी समिति को शुक्रवार को 18,238 क्विंटल ग्रीष्म प्याज मिला था, इस प्याज की औसत कीमत 880 रुपए, अधिकतम 1355 रुपए और औसत 500 रुपए प्रति क्विंटल थी। पिंपलगांव मंडी समिति में शुक्रवार को 1095 वाहनों से ग्रीष्मकालीन प्याज पहुंचा, इसकी न्यूनतम कीमत 600 रुपए और अधिकतम कीमत 1,600 रुपए और औसत कीमत 850 रुपये रही। इस वर्ष बेमौसम बरसात के कारण प्याज की बर्बादी बहुत हुई है। येवला तहसील के देशमाने के एक किसान का गोल्टी प्याज को केवल 51 रुपए प्रति क्विंटल भाव  मिला। 

    नाफेड का ध्यान – किसानों ने मांग की है कि नाफेड को 3,000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से प्याज खरीदना चाहिए। किसानों ने यह भी मांग की है कि जब तक प्याज पर सब्सिडी नहीं दी जाती, किसानों को मुआवजा नहीं दिया जाएगा। गर्मी में प्याज का भंडारण बड़ी मात्रा में किया जाता है। हालांकि इस वर्ष भीषण गर्मी के चलते प्याज की कॉपी खराब हो रही है। कॉपी किए गए प्याज का अपेक्षित मूल्य नहीं मिलता है। लासलगांव मार्केट कमेटी ने किसानों से अपील की है कि प्याज की ग्रेडिंग कर उसे नीलामी के लिए लाए ताकि उसका बाजार में सही भाव मिले।