File - Photo
File - Photo

    Loading

    नाशिक : केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग (Central Health Department) के सचिव ने त्योहारों की पृष्ठभूमि में महाराष्ट्र (Maharashtra) और अन्य राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना प्रकोप (Corona Outbreak) को लेकर चेतावनी दी है और टीकाकरण (Vaccination) करने पर भी जोर देने की मांग की है। नाशिक जिले को बूस्टर खुराक (Booster Dose) लेने को लेकर नागरिकों में उदासीनता ही दिखी जा रही है। पहली खुराक लेने वाले जिले के 51 लाख 44 हजार, 969 निवासियों में से केवल 390 हजार, 639 लोगों ने बूस्टर खुराक ली, जिसका प्रतिशत सिर्फ 7.59 है। दूसरी खुराक लेने वाले नागरिकों की संख्या 45 लाख 46 हजार 096 है, फिर भी 12 प्रतिशत नागरिक दूसरी खुराक नहीं ली है। 

    जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना का प्रकोप बढ़ता दिखाई दिया था। पिछले एक महीने में हर दिन नए कोरोना मरीजों की संख्या 100 के आसपास रही।  मौजूदा हालात में कोरोना से संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या करीब 500 के करीब है। इसके बावजूद नागरिकों में कोरोना टीकाकरण को लेकर उदासीनता देखी जा रही है। 

    चूंकि बूस्टर खुराक लेने वाले जिले के निवासियों का प्रतिशत एक आंकड़ा है। आम जनता के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य सरकारी कर्मचारियों में भी टीकाकरण को लेकर उत्साह की कमी की देखी जा रही है। इस क्षेत्र में 1 लाख, 93 हजार, 936 लोगों ने कोरोना की पहली खुराक ली है, जिसमें से 1 लाख, 83 हजार, 357 लोगों ने कोरोना की दूसरी खुराक ली है। 80 हजार 440 कर्मचारियों ने ही बूस्टर डोज लिया है।