Corona

नाशिक. ब्रिटेन से लौटने वाले यात्रियों की तलाश जिले में चल रही है. स्कॉटलैंड (Scotland) के एक यात्री के शहर में पॉजिटव (Positive) पाए जाने के शहा में हड़कंप मच रखा है। यात्री 13 दिसंबर को स्कॉटलैंड से नाशिक (Nashik) लौटा था और शुक्रवार देर रात उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यात्री को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसके स्वैब को पुणे के एनआईवी लैब (NIV Lab) में वापस भेज दिया गया है।

नाशिक के निवासी हाई अलर्ट पर

जेनेटिक्स मैपिंग (Genetics mapping) से कोरोना के प्रकार का पता चलेगा और अगर नया वायरस (New virus) पाया जाता है तो नाशिक के निवासी भी हाई अलर्ट पर होंगे। ब्रिटेन में एक नया कोरोना वायरस पाया गया है, जिसे अधिक खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि यह पुराने कोरोना की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। इसलिए, ब्रिटेन से लौटने वाले यात्रियों की तलाश चल रही है।

निजी अस्पताल में भर्ती मरीज की हालत स्थिर

13वें दिन नाशिक लौटने वाले एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से प्रशासनिक व्यवस्था में तेजी लाई गई है। यह मरीज 13 तारीख को स्कॉटलैंड से नाशिक आया था। 25 तारीख को इसका परीक्षण करने के बाद, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। निजी अस्पताल में भर्ती उस मरीज की हालत स्थिर है, लेकिन मेडिकल विभाग ने जेनेटिक मैपिंग के लिए पुणे में NIV (National Institute of Virology) को उस मरीज का स्वैब (Swab) भेजा है। 

मनपा को उन 96 लोगों की सूची मिली है जो पिछले महीने में यूके से लौटे हैं। हालांकि यह रोगी इस सूची में नहीं है। यह पता चला कि वह अपनी मां के संपर्क में आने से बाधित हुआ है। संबंधित यात्री की मां की 23 दिसंबर को कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसलिए परिवार के अन्य सदस्यों के परीक्षण के बाद, ब्रिटेन से लौटने वाले यात्री भी प्रभावित पाए गए। चिकित्सा विभाग जांच कर रहा है कि क्या यह यात्री पहले से प्रभावित था या अपनी मां के संपर्क से प्रभावित हुआ। ब्रिटेन से लौटने वाले यात्रियों को नगरपालिका खोज रही है।

हालांकि मनपा को 96 यात्रियों की सूची मिली है, लेकिन कई लोग इस सूची में शामिल नहीं हैं। शुक्रवार को मनपा की सीमा में 29 यात्रियों का RTPCR परीक्षण किया गया, जबकि रविवार तक 20 यात्रियों का परीक्षण किया गया। मनपा ने शेष यात्रियों से तुरंत टेस्ट करवाने की अपील की है। इसमें अपील की गई है कि जो लोग सूची में शामिल नहीं हैं, वे भी मनपा से संपर्क करें और जांच करवाएं। 

स्कॉटलैंड से यात्री कोरोना पॉजिटिव है। उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनके स्व‍ैब को जेनेटिक मैपिंग के लिए एनआईवी को भेजा गया है। कोरोना रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ही स्पष्ट की जाएगी। डॉ. बापूसाहब नागरगोजे, चिकित्सा अधीक्षक, नाशिक मनपा