Phalke Memorial Privatization

    Loading

    नाशिक.  भारतीय फिल्म उद्योग (Indian Film Industry) के जनक के रूप में विश्व प्रसिद्ध दादासाहेब फाल्के (DadaSaheb Phalke) का स्मारक (Memorial) आखिरकार (Finally) नाशिक में समाप्त हो रहा है। जाने-माने निर्देशक (Director) नितिन चंद्रकांत देसाई और अन्य उम्मीदवार(Candidate) इस बॉट की दौड़ में है। 

    दादा साहब फाल्के का जन्म नाशिक के त्र्यंबकेश्वर में हुआ था।  उन्होंने कई नाटक किए।  उन्हें पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र के निर्माण का श्रेय (Credit) भी दिया जाता है। फाल्के स्मारक 1999-2000 में पांडव गुफाओं की तलहटी में उनकी याद में बनाया गया था।  यह भव्य स्मारक 29 एकड़ भूमि पर बनाया गया था।

    प्रारंभ में स्मारक में प्रवेश करने के लिए एक शुल्क लिया गया था।  लेकिन निगम के रखरखाव और व्यावसायिक दृष्टिकोण की कमी के कारण परियोजना घाटे में थी।  स्मारक पर पिछले 18 साल में नगर निगम ने 18 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए है। लेकिन इससे केवल 8 करोड़ रुपये कमाए।  इसलिए यह स्मारक ठप हो गया।  ध्यान स्थान, सम्मेलन हॉल, प्रदर्शनी केंद्र, संगीत फव्वारे एक-एक करके बंद कर दिए गए।  इसलिए दादासाहेब की अपनी जन्मभूमि में स्मारक एक समृद्ध बाधा बन गया। 

    जल्द ही इनके टेंडर खोले जा सकते है

    अब इस स्मारक के रखरखाव और मरम्मत का निजीकरण करने का प्रस्ताव किया गया है।  मेयर सतीश कुलकर्णी और नगर आयुक्त कैलाश जाधव ने रामोजी फिल्म सिटी, बालाजी टेलीफिल्म्स की एकता कपूर और जाने-माने निर्देशक नितिन चंद्रकांत देसाई से संपर्क किया।  समझा जाता है कि मंत्रज संस्था और नितिन चंद्रकांत देसाई ने इसके लिए काम करने की इच्छा व्यक्त की है।  जल्द ही इनके टेंडर खोले जा सकते है।  दोनों में से किसी एक को स्मारक का रूप बदलने का मौका मिल सकता है।

    भारतीय सिनेमा के इतिहास के बारे में भी जान सकेंगे

    दादा साहब फाल्के के नाम पर एक स्मारक नाशिक का मुकुट रत्न होना चाहिए। लेकिन ध्यान न देने के कारण इस स्मारक की हालत बिगड़ती चली गई। फर्श टूटा हुआ है, सब कुछ टूटा हुआ है।  समझा जाता है कि इसकी मरम्मत के बाद यहां फिल्म कोर्स शुरू होगा, जो छात्रों को फिल्म निर्माण के बारे में प्रशिक्षण देगा।  नागरिक यहां भारतीय सिनेमा के इतिहास के बारे में भी जान सकेंगे।  दो एकड़ में स्थित इस स्मारक में दादा साहब फाल्के की पूर्ण आकार की मूर्ति नहीं है। इसके लिए नगर निगम ने वित्तीय प्रावधान भी किया था।  लेकिन उनका टेंडर जारी नहीं हुआ।  यह देखना बाकी है कि क्या इस नए कार्य में मूर्ति को स्थापित किया जाएगा।