गणेशोत्सव मार्ग का पुलिस कमिश्नर ने किया निरीक्षण

    Loading

    नाशिक : गणेशोत्सव (Ganeshotsav) अगस्त के अंत में शुरू होगा और इस साल यह त्योहार बिना किसी रोक-टोक के मनाया जाएगा। इसी पृष्ठभूमि में की जा रही तैयारियों को देखते हुए पुलिस (Police) ने भी योजना बनानी शुरू कर दी है। पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) ने वरिष्ठों के साथ जुलूस मार्ग (Procession Road) का निरीक्षण (Inspection) किया। इस बार, अधिकारियों को छुट्टियों के कारण बाजार में भीड़ को नियंत्रित करना ‘मुश्किल’ लगा, ऐसे में अधिकारियों के काफिले की भीड़ ने पहले से मौजूद ट्रैफिक जाम को और बढ़ा दिया। 

    निरीक्षण दल पैदल प्रवेश किया

    गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को है और इस वर्ष गणेशोत्सव को धूमधाम से मनाने का फैसला किया गया है, इसलिए गणेशोत्सव सुनियोजित रहेगा। पुलिस कमिश्नर जयंत नाईकनवरे, उपायुक्त अमोल तांबे, सहायक आयुक्त दीपाली खन्ना, वरिष्ठ निरीक्षक दत्ता पवार, साजन सोनवणे, कुमार चौधरी सहित अन्य अधिकारियों ने जुलूस मार्ग का निरीक्षण किया. टीम भद्रकाली क्षेत्र में वाकाडी बारव, फुले मंडई, मेन रोड वाया बादशाही कॉर्नर, धूमल प्वाइंट, रेड क्रॉस सिग्नल, मेहर वाया अशोक स्तंभ होते हुए आगे बढ़ी. भद्रकाली से मुख्य मार्ग पर आने के बाद पुलिस अधिकारियों का एक काफिला बाजार में लगी भीड़ में फंस गया। लगातार छुट्टियां होने के कारण नाशिक के लोग खरीदारी के लिए दौड़ पड़े। इसी दौरान निरीक्षण दल पैदल ही प्रवेश कर गया, उनके पीछे सभी अधिकारियों के वाहन थे, इससे कुछ मिनट पहले दोपहिया और अन्य वाहनों में जाम लग गया। 

    कमिश्नर के खुद भीड़ में फंसने से ट्रैफिक पुलिस काफी थक गई। इस दौरान जुलूस के रास्ते में आने वाली रुकावटों और अतिक्रमण की बात कमिश्नर के संज्ञान में आई। इस वर्ष गणेश प्रतिमाओं की ऊंचाई की स्थिति में ढील दी गई है। 

    गणेशोत्सव को लेकर कमिश्नर की बैठक

    बिजली के तारों की समस्या का भी समाधान करने पर भी निरीक्षण के दौरान जोर दिया गया। निरीक्षण दौरे में इस बात का भी बारीकियों से अध्ययन किया गया कि गणेश मूर्तियों के विसर्जन जुलूस के मार्ग में आने वाली बाधाओं की ओर भी पुलिस कमिश्नर ने ध्यान दिया। नाशिक महानगर में गणेशोत्सव के मद्देनजर डीजे के साथ इस वर्ष बारह बजे तक जुलूस की अनुमति मांगी है। पुलिस सिस्टम ने अभी तक अनुमति की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इस संबंध में गुरुवार 18 अगस्त को गणेशोत्सव को लेकर कमिश्नर की एक बैठक होगी। इस बैठक में गणेशोत्सव को लेकर व्यापक विचार-विमर्श होगा।