maharashtra-school-starting-on-15-june-minister-varsha-gaikwad-announcement-on-school
File Photo

Loading

नासिक: 15 जून से नया शैक्षणिक वर्ष शुरू हो रहा है। इसके चलते स्कूल सामग्री (School Material) की खरीदी के लिए मंडी में छात्रों (Students) के साथ अभिभावकों (Parents) की भीड़ देखी जा रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल स्कूल सामग्री के दाम 10 से 20 प्रतिशत कम हो गए हैं। गौरतलब है कि जून माह शुरू होते ही मंडी में स्कूल सामग्री की खरीदारी के लिए छात्र और अभिभावकों की भीड़ शुरू हो जाती हैं। कामगारों का वेतन होने से जोर-शोर से स्कूल सामग्री की खरीदारी की जा रही है। 

वाटर बैग से लेकर स्कूल बैग तक, कई वस्तुओं की कीमत 10 प्रतिशत तो नोटबुक और किताबों की कीमत 15 से 20 प्रतिशत कम हो गई है। पिछले साल शहर सहित जिले पर कोरोना महामारी का संकट मंडरा रहा था। स्कूल शुरू होते हैं या नहीं? इसके चलते नोटबुक और किताबों सहित अन्य स्कूल सामग्री का उत्पादन कम किया गया था। मंडी में मांग अधिक होने से दाम बढ़ गए।

सामानों की कीमतों पर एक नजर

स्कूली सामग्री दाम
पेन   3 से 100
पेन्सिल  3 से 7
वाटर बैग   30 से 150
भोजन का डिब्बा 20 से 800
कंपास बॉक्स 20 से 200
पाउच 20 से 500
स्कूल बैग  150 से 1000
नोटबुक 25 से 55

सरकार ने शुरु किया यह उपक्रम

पिछले साल के मध्य से स्थिति सामान्य होने से इस साल स्कूल सामग्री का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन हुआ है। छात्रों की स्कूल बैग का बोझ कम करने के लिए सरकार ने कक्षा पहली से 8वीं तक की पुस्तक का उपक्रम शुरू किया है, जिसका स्कूल सामग्री के व्यवसाय पर 50 प्रतिशत परिणाम हुआ है। इस साल से यह उपक्रम लागू करने पर 100 प्रतिशत परिणाम होने की संभावना व्यक्त की जा रही है क्योंकि व्यवसायियों ने पहले से ही स्कूल सामग्री का भंडारण कर रखा है।