Problem of admission of medical students returned from Ukraine, which university will give admission!

    Loading

    नाशिक : नाशिक (Nashik) में महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (Maharashtra University of Health Sciences) ने युद्धग्रस्त यूक्रेन (War-Torn Ukraine) से लौटने वाले मेडिकल छात्रों की बुनियादी जानकारी एकत्र करना शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से इन छात्रों को राज्य के कॉलेजों में प्रवेश देने की अपनी योजना के बारे में भी पूछा है। इस संबंध में स्पष्टता और निर्देश मिलने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

    कुलपती डॉ. माधुरी कानिटकर ने कहा कि स्वास्थ विश्वविद्यालय  के दीक्षांत समारंभ में विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपती और राज्य के स्वास्थ शिक्षण मंत्री अमित देशमुख ने अपने भाषण में कहा था कि युक्रेन से लौटने वाले चिकित्सा छात्रों की शैक्षणिक कठिनाइयों में उनकी किस प्रकार मदद की जाए इस संबंध में महाराष्ट्र स्वास्थ विश्वविद्यालय पहल करेगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से वेबसाइट www.muhs.ac.in पर आवेदन दिया गया है।

    हमारे देश में यूक्रेन के छात्रों के लिए स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता के लिए कोई मानक निर्धारित नहीं किया जाएगा। लेकिन सभी हितधारकों के सुझावों और निर्देशों का अध्यन करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

    माधुरी कानिटकर, कुलपति, स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय

    छात्रों को इस आवेदन के माध्यम से उपयुक्त जानकारी भरने की आवश्यकता है

    चांसलर कानिटकर ने कहा कि क्योंकि देश में सभी चिकित्सा संकायों में प्रवेश ‘नीट’ प्रवेश प्रणाली के माध्यम से योग्यता के आधार पर होता है, इसलिए युद्धग्रस्त यूक्रेन के छात्रों के लिए यहां के कॉलेजों में सीधे प्रवेश संभव नहीं है। हालांकि ये छात्र मानवीय दृष्टिकोण से शिक्षा के लिए वहां गए हैं, इसलिए उन्हें अपनी विशिष्ट आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी शिक्षा के लिए विश्वसनीय मूल्यांकन परीक्षा आयोजित करने में सक्षम होने के लिए वस्तुनिष्ठ ज्ञान की आवश्यकता है। कुलपति कानिटकर ने कहा कि यूक्रेन के छात्रों के लिए हमारे देश में स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता के लिए कोई मानक निर्धारित नहीं किया जाएगा लेकिन सभी हितधारकों के सुझावों और निर्देशों का अध्ययन करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए युनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. कालिदास चव्हाण ने कहा कि इसमें छात्रों को अपना व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण भरकर eligibility@muhs.ac.in पर ई-मेल पर पीडीएफ फॉर्मेट में भेजना होगा।