court
File Photo

    Loading

    मालेगांव : तहसील के बोरी अंबेदरी बांध (Bori Ambedari Dam) से बंद पाइप लाइन परियोजना (Pipeline Project) को लेकर इस क्षेत्र के किसानों का विरोध (Farmers Protest) जारी है। इस मामले में प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस प्रशासन के बीच फिर एक बार झड़प होने की जानकारी मिली है। सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जब बांध क्षेत्र में परियोजना का काम शुरू करने गए तो प्रदर्शनकारी किसानों ने इसका विरोध किया। इसी के चलते पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। 

    बोरी अंबेदरी बांध से प्रस्तावित बंद पाइप लाइन परियोजना का विरोध दाहिड़ी, राजमाने, वनपत, तिंगरी गांव के परियोजना प्रभावित किसान कर रहे हैं।  परियोजना प्रभावित किसान पिछले दो महीने से बांध क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरी ओर, जोडगे और पंचक्रोशी के किसान इस परियोजना को पूरा करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उनकी मांगो को पूरा नहीं किया गया है. इस बीच जैसे ही सिंचाई विभाग ने पुलिस सुरक्षा में राजमाने क्षेत्र में परियोजना का काम शुरू किया, किसानों ने काम का विरोध करना शुरू कर दिया। 

    जब सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बांध क्षेत्र में काम शुरू करने गए तो आक्रोशित किसानों ने उस काम विरोध किया और नारेबाजी शुरु कर दी।  इस दैरान करीब 15 प्रदर्शनकारी किसानों को पुलिस ने हिरासत में लिया और उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की। एक युवा किसान विजय काचवे प्रदर्शनकारियों को पुलिस वाहन में ले जाते समय अचानक बीमार पड़ गया, उसे शहर के सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

    याचिका खारिज

    परियोजना से प्रभावित किसानों, जिन्होंने परियोजना का विरोध किया, मुंबई उच्च न्यायालय पहुंचे और परियोजना को रद्द करने की मांग करते हुए एक याचिका दायर की। अदालत ने इस याचिका को खारिज कर दिया और जिला अधिकारी और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को समय-सीमा के भीतर उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया।