Protest for water in Sholay style, anger due to lack of water supply on Diwali festival

    Loading

    चांदवड:  चांदवड़ नगर परिषद की ओर से 15 दिन पर भी जलापूर्ति नहीं करने से शहरवासियों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। डावखरनगर के नागरिकों ने पानी की टंकी पर चढ़कर आंदोलन करना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने नगर निगम प्रशासन का विरोध किया और तत्काल जलापूर्ति करने की मांग की। नगर निगम के जलापूर्ति अभियंता सत्यवान गायकवाड़ द्वारा पानी की आपूर्ति करने का वादा करने के बाद आंदोलन समाप्त हुआ। 

    दीपावली नजदीक आता देख महिलाएं घर में जरुरी काम शुरू कर दी हैं। इसके लिए घर में भरपूर पानी की जरूरत होती है।  चांदवड़ नगर निगम प्रशासन एक पखवाड़े बाद भी शहर में पानी की आपूर्ति नहीं कर रहा है। डावखरनगर में नल का पानी आए 17/18 दिन हो चुके हैं। जब नगर प्रशासन से पूछा जाता है कि नल में पानी कब आएगा, तो आश्वासन दिया जाता है कि आज या कल आ जाएगा। लेकिन हकीकत में नल में पानी नहीं आता है। चूंकि घर में पानी नहीं है, इसलिए महिलाएं असमंजस में हैं। 

     पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन  

    शनिवार सुबह 7 बजे गोकुल देवरे, संतोष केदारे, ईश्वर देवरे, दीपक पवार, सोमनाथ पवार, मदन शर्मा, दीपक हांगे, देवा पाटिल, नीरज केदारे, संदीप बीड़गर समेत अन्य ग्रामीणों ने जलापूर्ति के लिए खंडेराव रोड पर चांदवड़ नगर परिषद का विरोध करते हुए पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन  किया। इस दौरान ग्रामीणों ने नगर निगम का विरोध करते हुए तत्काल जलापूर्ति करने की मांग की। ग्रामीणों द्वारा शुरू किए गए इस आंदोलन से नगर परिषद के अधिकारी, कर्मचारी और पुलिस प्रशासन जाग गया और आंदोलन स्थल पर पहुंच गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को मना लिया गया। ग्रामीणों द्वारा इस शर्त पर आंदोलन खत्म किया गया कि हमें तुरंत पानी की आपूर्ति की जाए और हर 7 दिन में नियमित रूप से पानी की आपूर्ति सुबह 10 बजे कर दिया जाए। इस अवसर पर पूर्व पार्षद मीना कोतवाल, पूर्व पार्षद अल्ताफ तंबोली, जलापूर्ति अभियंता सत्यवान गायकवाड़, पुलिस निरीक्षक समीर बरवाकर सहित अन्य ग्रामीण व पुलिसकर्मी मौजूद थे। 

    डावखरनगर क्षेत्र में 17-18 दिनों के बाद भी नगर परिषद द्वारा पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है। घर में पानी नहीं होने के कारण नागरिक क्या करें? 4-5 दिन में दीपावली का पर्व आ गया है। ऐसे समय में नागरिकों को क्या करना चाहिए? नगर निगम प्रशासन अपनी जिम्मेदारी और काम को कब समझेगा? अधिकारी वर्ग गोलमोल जवाब देता है। ऐसे में नागरिक किससे मदद मांगें? समय पर पानी नहीं मिला तो आंदोलन और तेज होगा।

    -ईश्वर देवरे, ग्रामीण, दावखरनगर

    महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण द्वारा चांदवड़ नगर परिषद को पानी की आपूर्ति की जाती है। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में लोड शेडिंग के कारण एमजीपी द्वारा आवश्यकता से कम पानी की आपूर्ति की जा रही है। इससे पानी की योजना बनाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। कुछ दिन पहले पाइप लाइन भी फट गई थी। इससे शहर की जलापूर्ति योजना बाधित हुई है। जल्द ही शहर की जलापूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

    -सत्यवान गायकवाड़, जलापूर्ति अभियंता