Puran Poli

    Loading

    मनमाड़: महाराष्ट्र (Maharashtra) में होली (Holi) के पर्व तथा विशेष मौकों पर बनायी जाने वाली मीठी रोटी ‘पुरन पोली’ (Puran Poli) अब रेल यात्रियों को भोजन में विशेष रूप से दी जाएगी। जिन लोगों को पुरन पोली ट्रेन यात्रा में मिलेगी। रेलवे विभाग ने अपने भोजन की थाली के ‘मेन्यू’ में बाजरा को भी बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से प्रदान किए गए भोजन, जो भारतीय रेलवे के खानपान प्रशासन से संबद्ध है, में केवल कुछ आइटम शामिल थे। रेलवे ने अपने खाने में कुछ सामग्री बढ़ाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय ने इस संबंध में फैसला लिया है। 

    रेल मंत्रालय ने रेलवे में मिलने वाली थाली में महाराष्ट्र की विशेष रोटी को शामिल करके महाराष्ट्र के लोगों को खुश कर दिया है। पौष्टिक अनाज बाजरा की खपत को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ के रूप में मनाया जाएगा, इसलिए आईआरसीटीसी केंद्र सरकार की पोषण आहार पहल का जश्न मनाएगा, इसलिए रेल मंत्रालय ने रेल के भोजन में बाजरा को भी शामिल किया है। 

    रेल मंत्रालय ने लिया फैसला

    यात्री ट्रेनों में दी जाने वाली कैटरिंग सेवा को बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को खाने की सूची में खाने-पीने की चीजों को ठीक करने की इजाजत दी है, इस स्थिति में परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थ ‘आईआरसीटीसी’ की ओर से पूर्व-अधिसूचित शुल्क पर निर्धारित किए जाएंगे। रेल मंत्रालय ने यात्रियों के भोजन में क्षेत्रीय विशेषता या पसंदीदा खाद्य पदार्थ, मौसमी व्यंजन, त्योहार के भोजन, बच्चों के आवश्यक खाद्य पदार्थ, मोटे अनाज पर आधारित स्थानीय खाद्य पदार्थ, स्वस्थ भोजन आदि को शामिल करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है। 

    IRCTC सीमित लागत वाली वस्तुओं का करेगा चयन

    IRCTC सीमित लागत वाली वस्तुओं का भी चयन करेगा जैसे कि अन्य मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में परोसी जाने वाली मानकीकृत भोजन प्लेटें पूर्व-निर्धारित शुल्क पर जनता ट्रेनों में भोजन सूची और शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्वस्थ्य व्यक्तियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने तथा रोगों से बचाव के लिए आहार किसी औषधि से कम नहीं है। भोजन से तृप्त होने पर शक्ति प्राप्त होती है। अच्छे भोजन से आयु, तीक्ष्णता, उत्साह, स्मरण शक्ति, स्फूर्ति और पाचन शक्ति में वृद्धि होती है।