pm-kisan-samman-nidhi-yojana-these-farmers-will-not-get-benefits-of-11th-installment-know-here-why-pm-kisan
File Photo

    Loading

    येवला: किसान सम्मान योजना (Kisan Samman Yojana) की राशि जमा करने के लिए येवला तहसील (Yeola Tehsil) के 1,283 किसानों (Farmers) को नोटिस (Notice) जारी किया गया है। ऐसी जानकारी बाजार समिति के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सुधीर जाधव ने दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) 1 दिसंबर, 2018 से महाराष्ट्र में लागू की गई है। दो हेक्टेयर तक के कृषि भूमि वाले किसान इस योजना के लाभार्थी हैं। इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों के खाते में धनराशि डाली तो गई है, लेकिन अब उन्हें बताया जा रहा है कि आप इसके पात्र नहीं हैं। ऐसे में योजना का लाभ पाने वाले किसान भ्रम की स्थिति में हैं। 

    सरकार ने कुछ अपात्र किसानों को आधार कार्ड के आधार पर इस योजना के लिए सूचीबद्ध किया है। ऐसे में यह पता करना मुश्किल हो गया है कि योजना के लिए कौन किसान पात्र हैं और कौन अपात्र हैं। पात्र और अपात्र किसानों के बीच भ्रम की स्थिति बन गई है। 

    किसानों ने खर्च कर दिए रुपए

    योग्य किसानों को अयोग्य घोषित करना और योग्य होते हुए भी उनको दी गई धनराशि की वसूली के लिए नोटिस देना गलत है। लगभग सभी किसानों ने अपना पैसा खेती और अपने परिवारों में खर्च कर दिए हैं, अब उनके पास खरीफ की फसल के बीज खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं। उन्हें कुछ नियमों के कारण पात्र और गरीब होने के बावजूद नोटिस जारी किए गए हैं।