Nashik Municipal Corporation

    Loading

    नाशिक: बकाया संपत्ति टैक्स (Property Tax) और जल टैक्स (Water Tax) वसूल करने के लिए नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने 5, 3 और 2 प्रतिशत टैक्स छूट योजना घोषित की, जिसके माध्यम से महानगरपालिका को भरपूर राजस्व प्राप्त हुआ। इस योजना के माध्यम से महानगरपालिका को पौने तीन माह में बड़ी मात्रा में टैक्स की वसूली हुई। इस योजना का टैक्स (Tax) अदा करने वाले नागरिकों को भी लाभ मिलने से अप्रैल, मई और जून के 3 सप्ताह में अब तक 67 करोड़ 10 लाख रुपए का राजस्व जमा हुआ है। 1 लाख 77 हजार 872 नागरिकों ने अब तक इस योजना का लाभ लिया। 

    पिछले साल टैक्स छूट योजना के माध्यम से 25 करोड़ रुपए का टैक्स वसूल हो पाया था, जिसकी तुलना में 42 करोड़ रुपए अधिक रकम महानगरपालिका की तिजोरी में जमा होने से आर्थिक राहत मिली। आज की स्थिति में दो प्रतिशत छूट योजना शुरू है, जिसका नागरिकों ने लाभ लेने की अपील मनपा उपायुक्त (टैक्स) अर्चना तांबे ने की। 

    कोरोना के कारण नहीं हो पाई थी टैक्स की वसूली

    कोरोना के चलते पिछले दो वर्ष मनपा के संपत्ति-जल टैक्स वसूली नहीं हो पाई थी। बकाया रकम 400 करोड़ तक पहुंचने के बाद बकाएदारों के खिलाफ मनपा ने सख्त कार्रवाई शुरू की थी। साथ ही नियमित टैक्स अदा करने वाले नागरिकों को टैक्स अदा करने के लिए प्रोत्साहन के लिए संपत्ति टैक्स समय से पहले भरने के लिए महानगरपालिका प्रशासक और कमिश्नर रमेश पवार ने टैक्स छूट योजना घोषित की। इसके तहत नियमित टैक्स अदा करने वाले नागरिकों को वार्षिक टैक्स की रकम एक बार अदा करने पर अप्रैल में 5 प्रतिशत, मई में 3 प्रतिशत तो जून माह में 2 प्रतिशत छूट दी गई। साथ ही ई-पेमेंट द्वारा रकम अदा करने पर अतिरिक्त 1 प्रतिशत तथा अधिक से अधिक 1 हजार रुपए तक छूट दी गई। यह योजना शुरू होते ही 2015 के बाद पहली बार महानगरपालिका को बड़े तौर पर टैक्स की रकम प्राप्त हुई।

    नागरिकों को डेढ़ करोड़ का ‘रिबेट’

    कोरोना के बाद टैक्स छूट योजना लागू करने के बाद कोरोना काल में टैक्स अदा न करने वाले नागरिकों ने एक बार फिर टैक्स करना शुरू कर दिया। इस टैक्स छूट योजना के चलते अप्रैल माह में 27 करोड़, मई माह में 25 करोड़ 22 लाख तो चालू माह के तीन सप्ताह में 12 करोड़ 62 लाख रुपए महानगरपालिका की तिजोरी में जमा हुए। इस योजना में महानगरपालिका ने 5 प्रतिशत ‘रिबेट’ के तौर पर नागरिकों को 1 करोड़ 60 लाख रुपए की छूट दी।

    नियमित टैक्स अदा करने वाले नागरिकों को प्रोत्साहन देने के लिए महानगरपालिका ने टैक्स छूट योजना लागू की, जिसे भरपूर प्रतिसाद मिल रहा है। अब तक 67 करोड़ 10 लाख रुपए महानगरपालिका की तिजोरी में जमा हुए है। जून माह में 2 प्रतिशत टैक्स छूट योजना शुरू है, जिसका अधिक से अधिक नागरिक लाभ लें।

    -अर्चना तांबे, उपायुक्त (कर), नाशिक महानगरपालिका