Omicron Updates : Two new Omicron cases reported in Telangana amid tension of coronavirus in India
File Photo

    नाशिक : नाशिक (Nashik) में ओमिक्रोन वायरस (Omicron Virus) के आने से प्रशासन (Administration) हिल गया है। जिसके चलते आने वाले समय में संकट को कम करने के लिए जोरदार तैयारी की जा रही है, महानगरपालिका (Municipal Corporation) द्वारा 2200 ऑक्सीजन बेड (Oxygen Beds) तैयार किए गए हैं, जबकि विदेश (Abroad) से आए 289 लोगों की तलाश की जा रही है।

    कोराना की तीसरी लहर से निपटने के लिए महानगरपालिका तैयार है। शहर में 3300 बेड उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें से 2200 बेड में ऑक्सीजन की सुविधा है। बिटको अस्पताल में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन बेड हैं। जरूरत पड़ने पर 250 बेड जोड़ने की योजना है। डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल में 150 बेड, ठक्कर डोम 325 और संभाजी स्टेडियम में 280 बेड हैं। मीनाताई ठाकरे स्टेडियम में 180 बेड, समाज कल्याण कार्यालय कोविड सेंटर 500 बेड, मेरी कोविड सेंटर 200 बेड, अंबर सेंटर 300 बेड, सातपुर माइको हॉस्पिटल 50, सवतानगर क्रॉम्पटन हॉल 60 ऑक्सीजन बेड हैं।

    ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था 

    नाशिक में कोरोना की दूसरी लहर भयानक थी। ऑक्सीजन के लिए लोगों ने सड़कों पर लाइन लगा रखी थी। इसकी भीषण तस्वीर मीडिया से सामने आई है। इसे देखते हुए अब महानगरपालिका ने ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की है। प्रतिदिन 4000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का भंडार उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए 23 ऑक्सीजन उत्पादन परियोजनाएं स्थापित की गई हैं। यह प्रतिदिन 23 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा। तरलीकृत ऑक्सीजन के लिए 246 मीट्रिक टन क्षमता वाले 19 टैंक हैं। 130 मीट्रिक टन भंडारण क्षमता वाले 7271 ऑक्सीजन सिलेंडर भी तैयार किए गए हैं।

    289 नागरिकों की तलाश

    पिछले कुछ दिनों में विदेश से आए लोगों की तलाश शुरू हो गई है। जिसके तहत जिला प्रशासन ने महानगरपालिका को 289 लोगों की सूची दी है। इनमें से 68 का कोरोना टेस्ट हो चुका है। इनमें से 55 निगेटिव हैं और 13 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    अफ्रीका से आई पार्षद 

    दक्षिण अफ्रीका से नाशिक महानगरपालिका की एक पार्षद भी वापस लौटी हैं। पार्षद का परिवार अफ्रीका गया हुआ था। इस नगरसेवक ने कोरोना टेस्ट कर महानगरपालिका को जानकारी दी है कि वह निगेटिव हैं। कुछ अन्य लोग भी इस पार्षद के साथ अफ्रीका गए थे। समझा जा रहा है कि अब महापौर भी कोरोना की जांच कराएंगे।