onion farmer
File Photo

    Loading

    नाशिक : पिछले छह-सात महीने से चल में रखे गर्मी के प्याज (Onion) का दाम मंडी समितियों को नहीं मिल रहा है, इसलिए किसान (Farmer) दामों पर प्याज बेच रहे हैं। यह दुखद तस्वीर है कि निताने (बागलाण) के प्याज किसानों को ऐसी विपरीत परिस्थितियों में प्याज बेचने के लिए अपनी जान जोखिम में डालनी पड़ रही है।  मांग की जा रही है कि प्रशासन इस मामले पर ध्यान दे और किसानों की समस्या का समाधान करें। निताने गांव के पास कुंदर शिवार में देवमाला नामक एक छोटा बांध है। इस वर्ष वरुण राजा की कृपा से जून महीने से बांध भर गया है और अतिरिक्त पानी के कारण सड़कों पर तीन से चार फीट पानी है और किसानों को अंतहीन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

    मोसम घाटी के साथ बागलाण तहसील में भारी बारिश के कारण खरीफ का मौसम पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। चूंकि गर्मी के प्याज सहित सब्जियों की कोई कीमत नहीं है, इसलिए किसानों को अपनी उपज सस्ते में बेचनी पड़ रही है, ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में कृषि उपज की बिक्री के लिए अंतहीन कठिनाइयों के कारण किसान सूखे के तेरहवें महीने में हैं। कुंदर बस्ती शिवार में करीब 2500 परिवार रहते हैं और वहां के स्कूली बच्चों को उनके माता-पिता अपने सिर पर उठाकर खतरनाक यात्रा पर ले जाते हैं। 

    किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा

    कई माता-पिता पानी के डर से अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं, इससे उनकी शिक्षा प्रभावित होती है। सड़क के ठीक बगल में देवमाला बांध के कारण सड़क पूरी तरह जलमग्न हो गई है। कुंदन शिवार के किसानों ने मांग की है कि प्रशासन तत्काल संज्ञान लेकर क्षेत्र के किसानों को न्याय दिलाए। कृषि सामग्रियों ले जाने के लिए गांव में कोई भी वाहनधारक रास्ता न होने के कारण खेत में नहीं आते, इस वजह से किसानों की ओर भंडारित किया प्याज के सड़ जाने से किसानों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। कुंदर शिवार क्षेत्र के किसानों को प्याज समेत अन्य सब्जियों को बेचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सब्जी न पहुंच पाने के कारण एक तो नागरिकों को सब्जी के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही है और बहुत सी जगह तो स्थिति ऐसी है कि लोगों को सब्जी नहीं मिल पा रही है।