File - Photo
File - Photo

    Loading

    नाशिक : देश की पहली टायर आधारित नियो मेट्रो (Tire Based Neo Metro) की ओर नाशिक वासियों की निगाहें लगी हुई हैं। इस बहुप्रतीक्षित नियो मेट्रो (Much Awaited Neo Metro) का मार्ग भी निश्चित हो गया है, इसलिए अब नाशिक शहर में जल्दी ही नियो मेट्रो काम का शुभारंभ हो जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट में नाशिक मेट्रो के लिए 2 हजार, 92 रुपए का प्रावधान किया था। केंद्र सरकार (Central Government) के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) की महाविकास आघाडी सरकार (Maha Vikas Aghadi Government) ने भी 2100 करोड़ रुपये इस योजना में देने की घोषणा की थी। 

    पिछले वर्ष ही इस रेल योजना का काम शुरू होने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण नियो मेट्रो का काम शुरू ही नहीं हो पाया। अब जबकि कोरोना का असर नहीं के बराबर रह गया है,  ऐसे में नियो मेट्रो परियोजना का काम जल्दी शुरु होने के आसार नजर आ रहे हैं। महानगरपालिका कमिश्नर रमेश पवार ने भी इसकी ओर ध्यान केंद्रित किया है। नाशिक रोड से गंगापुर रोड इस बीच कई स्थान इसके लिए तय किए गए हैं। 

    एलिवेटेड कॉरिडोर बनाए जाएंगे

    नियो मेट्रो मार्ग की सभी परेशानियों को दूर करने के बाद महा मेट्रो डिजाइन, महा मेट्रो नागपुर के तकनीकी पथक ने पिछले वर्ष मार्च महीने में नाशिक का दौरा करके नियो मेट्रो के प्रस्तावित मार्ग का निरीक्षण किया था और टायर बेस्ड मेट्रो परियोजना की निविदा निकालकर काम की शुरुआत की जाने वाली थी कि तभी कोरोना महामारी के कारण नियो मेट्रो का काम शुरु नहीं हो पाया। नियो मेट्रो का काम कब शुरु होगा, इसे लेकर नाशिक वासियों को बड़ी उत्सुकता है। नियो मेट्रो के काम के लिए दो एलिवेटेड कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पहिला एलिवेटेड कॉरिडोर 10 किमी लंबा होगा तो दूसरा कॉरिडोर गंगापूर-नासिक रोड के बीच 22 किमी लंबा होगा। 

    देश के पहले हायस्पीड टायर बेस एलिवेटेड मेट्रो नियो परियोजना नाशिक में शुरू होने के बाद नाशिक महानगर के विकास में और तेजी आएगी। पिछले वर्ष नाशिक शहर में सिटीलिंक शहर बस सेवा शुरु की गई थी, उसके बाद अब नाशिक महानगर में नियो मेट्रो का काम शुरू होने वाला है, इस परियोजना के शुरू होने से यहां के लोगों के लिए यातायात सेवा और ज्यादा मजबूत होगी। 

    नाशिक शहर के यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए एलिवेटेड टायर बेस् मेट्रो रेल सेवा नाशिक शहर में शुरु करने की सिफारिश की गई थी, उसके आधार पर महामेट्रो की ओर से नाशिक में टायरबेस मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए सर्वेक्षण करने का काम दिल्ली की राइट्स कंपनी को दिया गया। महामेट्रो ने नाशिक मेट्रो रेल सेवा को नियो मेट्रो नाम दिया और नियो मेट्रो परियोजना के खर्च की प्राथमिक रिपोर्ट तैयार की। इस नियो मेट्रो के कारण शहर की यातायात व्यवस्था और ज्यादा मजबूत हो जाएगी।