स्कूलों को स्मार्ट बनाने की ओर बढ़े कदम

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका कमिश्नर रमेश पवार (Commissioner Ramesh Pawar) ने इस शैक्षणिक वर्ष से नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की ओर से संचालित स्कूलों (Schools) को स्मार्ट (Smart) बनाने की पहल की है। कमिश्नर ने छात्रों के लिए ‘एड्रेस कोड’ तय करने के बाद स्कूलों को स्मार्ट बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। महानगरपालिका कमिश्नर ने गोदावरी प्रदूषण, नाशिक महानगरपालिका के वित्तीय सशक्तिकरण के काम में तेजी लाने का फैसला किया, उसके बाद नाशिक महानगरपालिका की ओर से संचालित स्कूलों, स्वच्छता कर्मचारियों की गुणवत्ता में सुधार किया है, इसके लिए तीनों विभागों के कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है, इसके तहत महानगरपालिका के सभी स्कूलों को स्मार्ट बनाया जा रहा है।

    महानगरपालिका के स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार आएगा

    महानगरपालिका कमिश्नर ने स्कूलों के काम पर ध्यान दिया है। मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई में महानगरपालिका संचालित स्कूलों को डिजिटल स्कूल बनाने के लिए बहुत अच्छा काम किया है। इसी तर्ज पर नाशिक महानगरपालिका के स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार आएगा। स्मार्ट डिजिटल बोर्ड योजना के माध्यम से नाशिक महानगरपालिका संचालित स्कूलों में कम्प्यूटरीकरण, भवन मरम्मत, इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड, सीसीटीवी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराकर स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाए। उन्होंने मामले की समीक्षा की है। नाशिक महानगरपालिका के 88 प्राथमिक और 13 माध्यमिक विद्यालयों में कार्य और शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए कमिश्नर ने पहल करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं, इसलिए नाशिक महानगरपालिका के स्कूलों का काम तेज गति से होगा।

    महानगरपालिका संचालित हर स्कूल में एक कंप्यूटर कक्ष होगा, जिसमें डिजिटल इंटरेक्टिव पैनल होंगे। नाशिक महानगरपालिका को ये सभी सुविधाएं मुहैया कराने से पहले स्कूल भवनों की सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। पूर्व में नाशिक के कई महानगरपालिका संचालित स्कूलों में चोरी हो गई थी। नाशिक रोड संभाग के गोरेवाड़ी स्कूल में एक कंप्यूटर से कई सामग्री चोरी की गई। नाशिक रोड पुलिस स्टेशन में इस मामले में अपराध दर्ज किया गया है। रात में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर  नाशिक महानगरपालिका प्रशासन उदासीन ही नज़र आता है, इसलिए महानगरपालिका संचालित स्कूलों में सुरक्षा गार्ड की तैनाती करना बहुत जरूरी हो गया है।