Helmet Strict Campaign
File Photo

    Loading

    नाशिक: नाशिक शहर (Nashik City) में अगस्त 2021 से हेल्मेट (Helmet) पर सख्ती शुरू की गई है। यह मुहिम और अधिक कड़ी करने के आदेश पुलिस कमिश्नर दीपक पांडेय (Police Commissioner Deepak Pandey) ने 22 दिसंबर को दिए थे। मंगलवार से इस आदेश पर अमल शुरू हो गया है।  इस मुहिम के तहत पहली बार बिना हेल्मेट के पकड़े जाने पर  500 रुपए का जुर्माना (Fine) लगाया जा सकता है। वहीं दूसरी बार पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

     नाशिक में अगस्त में अलग-अलग हादसों में 9 दोपहिया वाहन चालकों की मौत हो गई थी। उसमें से किसी ने भी हेल्मेट नहीं पहना था। यदि हेल्मेट पहने होते तो शायद उनकी जान बच जाती थी। इस हादसे को रोकने के लिए पुलिस कमिश्नर पांडेय ने स्वतंत्रता दिवस से ही शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर ‘नो हेल्मेट, नो पेट्रोल अभियान’ शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने वाहन चालकों की काउंसलिंग की। वाहन चालकों की परीक्षा भी ली गई। अंतिम उपाय के रूप में नाशिक शहर में सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों में अब बिना हेल्मेट के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 

    अब सीधे लाइसेंस होगा रद्द

    पुलिस कमिश्नर दीपक पांडेय अब गंभीर होते जा रहे हैं और हेल्मेट सख्ती को फिर से लागू कर दिया है। उनके मुताबिक पहली बार नियम तोड़ने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि चालक फिर भी हेल्मेट नहीं पहनता है तो उसका सीधा लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।