Mumbai Vaccination Updates : Fake vaccination certificate gang busted in Mumbai amid rising Omicron cases in Maharashtra, police arrested two people
File Photo

    Loading

    नाशिक: सरकार (Government) के निर्देशानुसार (Instructions) 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं का टीकाकरण (Vaccination) किया जा रहा है। यह मंगलवार (Tuesday) से हर जगह शुरू हो गया है।

    नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) वर्तमान में शहर के छह संभागों में छह स्थानों पर टीकाकरण कर रहा है। लेकिन महानगरपालिका 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को उनके स्कूल (School) और कॉलेजों (Colleges) में टीकाकरण की व्यवस्था करेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) से स्कूलों और कॉलेजों की सूची मांगी गई है और नोडल अधिकारी स्कूल प्रबंधन से संपर्क करेंगे और अगले एक-दो दिनों में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

    इस बीच शहर की 13 लाख 63 हजार 700 आबादी में से 12 लाख 68 हजार 450 या 92 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ली है जबकि 8 लाख 87 हजार 749 या 65 फीसदी लोगों ने पहली और दूसरी खुराक ली है। लगभग आठ प्रतिशत ने अभी तक एक भी खुराक नहीं ली है। टीकाकरण की शुरुआत में शहर के कुछ लोग ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कराने गए। शहर के छह केंद्रों पर कल से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है।

    गतिविधियों में मदद मिलेगी और टीकाकरण में तेजी आएगी

    इस अभियान को गति देने के लिए 10वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को महानगरपालिका सीमा के अंदर के स्कूल-कॉलेजों में टीका लगाया जाएगा। 191 स्कूलों और 27 कॉलेजों की सूची संभागीय नोडल अधिकारियों को भेजी गई है और अगले एक-दो दिन में अभियान शुरू हो जाएगा। इससे शिक्षकों को पंजीकरण और अन्य गतिविधियों में मदद मिलेगी और टीकाकरण में तेजी आएगी। इस बीच, शहर के सभी मध्यम विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 62,505 छात्र हैं। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिले समेत पूरे देश में फिर से कुछ पाबंदियां लगा दी गई हैं। इसलिए विशेषज्ञ मास्क, सैनिटाइजर, सुरक्षित दूरी बनाकर रखने और टीकाकरण में तेजी लाने की सलाह दे रहे हैं।