किसानों की समस्याओं की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए स्वाभिमानी शेतकरी संगठन का 22 फरवरी को आंदोलन

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : महाराष्ट्र (Maharashtra) में किसानों (Farmers) की विभिन्न समस्याएं (Problems) सामने आ रही हैं। किसानों की समस्याओं की ओर सरकार (Government) का ध्यान नहीं है। किसानों की समस्याओं की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए बुधवार 22 फरवरी को स्वाभिमानी शेतकरी संगठन (Swabhimani Shetkari Sanghatana) की ओर से नाशिक जिले के साथ-साथ पूरे महाराष्ट्र में राजू शेट्टी के नेतृत्व में आंदोलन (Protest) किया जाएगा, ऐसी जानकारी स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप जगताप (Sandeep Jagtap) ने दी है। 

    जगताप ने कहा कि बिजली कंपनी बिजली बिल बकाया होने के कारण किसानों का बिजली कनेक्शन काट रही है। उन्होंने कहा कि अगर गर्मी में पानी की कमी के दौरान बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है, तो किसानों की फसल नष्ट हो जाएगी और बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाना चाहिए। जगताप ने कहा कि रासायनिक खाद के दाम भी बेतहाशा वृद्धि हुई हैं। 

    केंद्र और राज्य सरकारों को सब्सिडी देकर रासायनिक उर्वरकों की कीमतों को नियंत्रित करना चाहिए। जिन किसानों ने फसल बीमा की शिकायत की है,  उन्हें फसल बीमा की राशि तत्काल भुगतान करने का आदेश दिया जाए। 

    22 फरवरी को पूरे राज्य में सड़क जाम

    बुलढाणा में प्रदर्शनकारी किसानों पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिस अधिकारियों की खाते में जांच होनी चाहिए। सोयाबीन, कपास, प्याज, अंगूर जैसी कई फसलों के बाजार मूल्य गिर गए हैं। सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और इन बाजार मूल्यों को बहाल करने का प्रयास करना चाहिए, ऐसी ही प्रमुख मांगों को लेकर स्वाभिमानी शेखर संगठन 22 फरवरी को पूरे राज्य में सड़क जाम करने जा रहा है। संदीप जगताप ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को हर जिले के अलग-अलग मुद्दों पर ध्यान देने के लिए आंदोलन तेज किया जाएगा। 

    आज सत्ता पक्ष और विपक्ष सिर्फ एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रहे हैं। नासिक जिले में 62 हजार किसानों की जमीन नीलाम की गई है, इसके खिलाफ बिरहड़ मार्च में किए गए वादे को सरकार ने अभी तक पूरा नहीं किया है। प्याज की कीमत गिर गई है। केंद्र सरकार इस बात से बेताब दिख रही है कि अंगूर पर 32% के आयात शुल्क को बढ़ाकर 64% कर दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप अंगूर की कीमत गिर गई है और किसान कई मुद्दों पर नाराज हैं, इसलिए हम नासिक जिले में इन मुद्दों पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए राजू शेट्टी के नेतृत्व में 22 फरवरी को सड़क पर उतरेंगे।

    - संदीप जगताप, प्रदेश अध्यक्ष, स्वाभिमानी किसान संघ।