शिक्षा अधिकारियों से मिले शिक्षक नेता, इन बातों पर हुई चर्चा

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : नाशिक जिले (Nashik District) के सभी प्राथमिक शिक्षक संघों (Primary Teachers Associations) और प्रदेश अध्यक्ष अंबादास वाजे (Ambadas Waje) ने पुणे में शिक्षा कमिश्नर सूरज मांढरे को दिए गए ज्ञापन में नाशिक जिले के शिक्षा अधिकारी डॉ. मच्छिंद्र कदम और स्कूल पोषण जिला अधीक्षक विजय मोरे, जिला उप शिक्षा अधिकारी नीलेश पटोले, मुख्य सहायक श्रीधर देवरे के साथ बैठक की। इस बैठक में 2015-20 की अवधि के लिए पोषण लेखा परीक्षा के संबंध में चर्चा हुई और एक लिखित बयान दिया गया। चर्चा में उक्त लेखा परीक्षा (Audit) पर चर्चा नहीं की जानी चाहिए, वे हर वर्ष हुए हैं। 

    विद्यालय स्तर पर अनेक प्रकार की कठिनाइयां विद्यमान हैं। इस बात पर चर्चा हुई कि हर महीने ऑडिट के लिए भेजे जाने वाले स्कूल पोषण विवरण के बजाय वार्षिक रिपोर्ट या उपयोगिता प्रमाण पत्र मांगना उचित है। वर्तमान में, स्कूल के बाहर के बच्चों का सर्वेक्षण, ऑनलाइन जैसे कई कार्यक्रम हैं। पंजीकरण, सेतु परीक्षा, समस्त शिक्षा अभियान लेखा परीक्षा जैसा कि स्तर पर चल रहा है और शिक्षकों के लिए इस कार्य से समय निकालना कठिन है, लेखा परीक्षा अगली अवधि में की जानी चाहिए। ऐसी मांग सभी संगठनों की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मच्छिंद्र कदम से की गई। उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी दी। 

    मुद्दों पर विस्तार से चर्चा 

    इस संदर्भ में दिए ज्ञापन के बारे में वरिष्ठों को अवगत कराया जाएगा और उन्होंने सही दिशा में आगे बढ़ने का वादा किया, इसके अलावा स्नातकों की पदोन्नति, स्थानान्तरण, स्कूल में नामांकन की संख्या और शिक्षकों की कम संख्या, प्रधानाध्यापकों को अनुदान, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापकों को अनुदान, ग्रेड संचय, चयन श्रेणी चट्टोपाध्याय, पढ़ने के लिए कमरा, पेंशनरों की समस्या, आदर्श पुरस्कार प्राप्त करने वाले की वेतन वृद्धि शिक्षक, शिक्षकों का विलंबित वेतन, 5 तिथि तक किया जाना चाहिए, ऐसे कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। 

    बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे

    साथ ही बीएलओ और आपदा प्रबंधन के संबंध में समन्वय समिति की ओर से कलेक्टर को एक बयान दिया गया। इस अवसर पर नाशिक जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अर्जुन ताकाटे, महासचिव धनराज वाणी, नाशिक तहसील अध्यक्ष प्रदीप पेखले, आदिवासी शिक्षक संघ जिला अध्यक्ष निवृत्ति तलपड़े, महासचिव तुकाराम भोई, चंद्रकांत लहांगे, महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति जिला अध्यक्ष आनंद कांदलकर, जनरल सचिव प्रकाश सोनवणे, साथ ही श्याम राव भोए, पांडुरंग बागुल, प्रभाकर चव्हाण सहित शिक्षक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।