temperature

Loading

नासिक: बेमौसम वर्षा (Unseasonal Rain) के बाद शहर के तापमान (Temperature) में लगातार तेजी आती जा रही है। सोमवार और मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी शहर का तापमान बहुत ज्यादा रहा। पिछले दो- तीन दिनों में शहर में अधिकतम तापमान चालीस डिग्री तक दर्ज किया गया।  मालेगांव (Malegaon) में तापमान 40 डिग्री पर स्थिर बना हुआ है और बढ़ते तापमान के कारण दोपहर में नासिक शहर (Nashik City) सहित जिले में भारी गर्मी महसूस की जा रही है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में नासिक में तापमान के 40 डिग्री से भी पार  जाने की उम्मीद है। 

कम दबाव का क्षेत्र होने के दो दिन बाद राज्य में गर्मी तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। लिहाजा इस सप्ताह के अंत तक शहर और जिले का तापमान चालीस डिग्री से पास जाने की आशंका जतायी जा रही है। हीट स्ट्रोक के मरीजों के तत्काल इलाज के लिए प्रत्येक ग्रामीण अस्पताल में बेड सहित अलग कक्ष तैयार रखने को कहा है। उपजिला अस्पताल और ग्रामीण अस्पताल में दो-दो बेड और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक-एक बेड आरक्षित किया गया है। नासिक में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जिले में 112 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं, प्रत्येक केंद्र में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अलग कमरा और एक बिस्तर आरक्षित हैं।

हीट स्ट्रोक के लक्षण

बार-बार प्यास लगना, बेचैनी महसूस होना, सिर दर्द -सूखी जीभ, निर्जलीकरण,ब्लड प्रेशर कम होना, बढ़ी हृदय की दर, त्वचा का लाल होना, बेहोशी, चक्कर आना, जी मिचलाना, सांस लेने में दिक्कत, मांसपेशियों में दर्द होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

तेज धूप में जाने से बचें

तेज धूप में जाने से बचें, बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, नींबू पानी पिएं, ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं। गर्मी से बचने के लिए सूती वस्त्रों का प्रयोग करना चाहिए, जरूरी हो तो छाते का इस्तेमाल करें। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे के बीच बिना काम के बाहर जाने से बचें।

अभी तक जिले में लू का कोई मरीज नहीं मिला है, लेकिन मरीजों के इलाज के लिए आने की संभावना को देखते हुए संबंधित चिकित्सा अधीक्षकों और चिकित्सा अधिकारियों को सरकारी अस्पतालों में दो-दो बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ. अशोक थोरात, जिला शल्य चिकित्सक