सागर स्वीट्स दुकान में हुई डकैती से हटा पर्दा, दुकान में कार्यरत कर्मचारी ने दिया लूट की घटना को अंजाम

    Loading

    सातपुर : गंगापुर रोड स्थित सागर स्वीट्स (Sagar Sweets) नामक दूकान में अज्ञात व्यक्ति ने डाका डालकर नगद 35 लाख रुपए की चोरी (Theft) की थी। इस मामले से अब पर्दा हट गया है। दूकान में कार्यरत कर्मी ने ही इस घटना को अंजाम देने की बात पुलिस जांच में स्पष्ट हो गई है। गंगापुर पुलिस स्टेशन (Gangapur Police Station) और अपराध शाखा (Crime Branch) के युनिट एक के पथक ने दोनों में से एक को गिरफ्तार (Arrested) किया। संदिग्ध के पास से 22 लाख 70 हजार रुपए की नकद बरामद की। दूसरे संदिग्ध को हिरासत में लेने का प्रयास जारी होने की जानकारी अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त प्रशांत बच्छाव ने दी। 

    विगत 18 दिसंबर की, मध्यरात्रि सागर स्वीट्स दूकान की गैलरी के माध्यम से कार्यालय में प्रवेश करते हुए सेंधमारी होने की शिकायत गंगापुर पुलिस स्टेशन में रतन चौधरी ने दर्ज कराई थी, लेकिन इस दौरान उनके भाई के भी 20 लाख रुपए चोरी होने की बात जांच के दौरान सामने आई। चोरों ने कुल 35 लाख रुपए चोरी करने की बात सामने आई। गंगापुर के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक रियाज शेख, शहर अपराध शाखा युनिट एक के विजय ढमाल के मार्गदर्शन में परिसर और रेल स्टेशन के सीसीटीवी की जांच कि गई। दूकान के पूर्व और कार्यरत कर्मियों की जांच की गई। दरम्यान, एक सप्ताह पूर्व नौकरी छोड़ने वाले विवेक कुमार उर्फ अंजनी रामेश्वरप्रसाद ने अपने साथीयों के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम देने की बात सामने आई। इसके बाद सहायक पुलिस निरीक्षक प्रवीण सूर्यवंशी, अंमलदार योगेश चव्हाण, रवींद्र बागूल, येवाजी महाले, संदीप भांड, विशाल देवरे आदि के पथक ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी संदिग्ध अखिलेश कुमार मनीराम (25) को हिरासत में लिया। इस दौरान उसने अपने साथी विवेक कुमार की मदद से घटना को अंजाम देने की बात कबूली। इसके बाद पुलिस ने अखिलेश के पास से 22 लाख 70 हजार रुपए की नकद बरामद की। अखिलेश को कोर्ट ने रिमांड पर पुलिस को सौंपा है। 

    सेंधमारी और चलाखी

    संदिग्ध विवेक कुमार सेंधमारी करने के बाद उत्तर प्रदेश पहुंचा और खुद को अवैध हथियार रखने के मामले में सफदरगंज पुलिस स्टेशन में गिरफ्तार करवाया। ताकि, वह घटना के दौरान जेल में होने का नाटक कर सकें, लेकिन उसमें उसे सफलता नहीं मिली। नासिक पुलिस ने न्यायालयीन प्रक्रिया पूर्ण करते हुए उसे हिरासत में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी। 

    आर्थिक व्यवहार की जानकारी

    संदिग्ध विवेक कुमार ने मालिक का भरोसा जीता। दूकान के कार्यालय के आर्थिक व्यवहार की जानकारी प्राप्त की। इसके बाद अखिलेश कुमार के साथ सेंधमारी की योजना बनाई। कुछ सप्ताह पूर्व नौकरी छोड़ी। इसके बाद नासिक पहुंचा। अखिलेश कुमार की मदद से सेंधमारी की और गांव फरार हो गया।  

    तकनीक महत्वपूर्ण

    संदिग्ध अखिलेश कुमार ने ताला तोड़कर गैलरी से कार्यालय में प्रवेश करने के लिए 10 मिनट खर्च किए। इससे चोर नया होने की बात स्पष्ट हुई। इसके अनुसार दूकान और रेल स्टेशन परिसर के सीसीटीवी खंगाले गए और पुलिस को पुख्ता सुराग मिला।