Bhujbal
File Pic

    Loading

    नाशिक. खाद्य, नागरिक राज्य मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने कहा कि तहसील में रोगियों (Patients) की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए, स्वास्थ्य एजेंसियों को अभियान स्तर पर जन जागरूकता के साथ-साथ ‘कवच-कुंडल’ अभियान में टीकाकरण का दायरा बढ़ाना चाहिए। यह बात भुजबल ने येवला और निफाड़ तहसील कोरोना में वर्तमान स्थिति और उपायों की समीक्षा बैठक में कही।

    इस अवसर पर, पालक मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि येवला तहसील में रोगियों की बढ़ती संख्या और संभावित खतरे को देखते हुए, प्रत्येक नागरिक के टीकाकरण की पहली खुराक को प्राथमिकता के साथ पूरा करना आवश्यक है। इसके लिए स्वास्थ्य व्यवस्था को टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ानी चाहिए। साथ ही मंत्री छगन भुजबल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सेवाएं मैनपावर की आवश्यकता के अनुसार मानदेय के आधार पर लें।

    टीकाकरण का समय बढ़ाने के निर्देश 

    ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाने के लिए ग्राम सरपंचों, ग्राम सेवकों, शिक्षकों के साथ समन्वय स्थापित करने से टीकाकरण की डाटा एंट्री में निश्चित रूप से मदद मिल सकती है। इसी तरह, टीकाकरण का समय बढ़ाकर 8000 तक किया जाना चाहिए, भुजबल ने कहा कि प्रभावित मरीजों को बिना आइसोलेशन में रखे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कोविड अस्पताल में मरीजों से मिलने आने वाले रिश्तेदारों की भीड़ को रोकने के लिए सख्त पाबंदियां लगाई जाएं। 

    अत्यधिक वर्षा से हुए नुकसान की समीक्षा

    बैठक के दौरान, पालक मंत्री छगन भुजबल ने येवला और निफाड तहसीलों में भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया। पालक मंत्री भुजबल ने संबंधित अधिकारियों को प्रभावित किसानों, मृत पशुओं और क्षतिग्रस्त घरों के हुए नुकसान की रिपोर्ट तत्काल जिला कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि पंचनामे में ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

    परिवार अर्थसहाय्य योजना के अंतर्गत अनुदान का वितरण

    बैठक में तूफानी बारिश के कारण बाधित हुए शोभा गणेश बडोदे, येवला, अफसाना इम्रान शेख, येवला, गंगाधर दगु पोळ, येवला, सुनिल रमेश गायकवाड, बाभुळगांव, अण्णसाहेब यादव झाल्टे, अंगुलगांव, देवराम शंकर माने, महालखेडा चां. इन सभी को परिवार अर्थसहाय्य योजना के अंतर्गत प्रत्येक 20 हजार रुपए के धनादेश का वितरण पालकमंत्री भुजबल के हाथों किया गया।