File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक : कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के समय पूरे भारत ही क्या विश्व में प्रतिबंध लगाए गए, इन प्रतिबंधों (Restrictions) में से कुछ प्रतिबंध अभी-भी जारी हैं तो कुछ ऐसे हैं जो आंशिक रूप से जारी हैं। देश- विदेश की हवाई सेवाएं भी कोरोना काल मे ठप हो गई थी, जो अभी भी पूरी तरह से संचालित नहीं हो पाई हैं।

    नाशिक के ओझर हवाई अड्डे (Nashik Ojhar Airport) से उड़ने वाली हवाई सेवाएं अभी शुरु नहीं हो पाई हैं, यहां से दिल्ली समेत देश के अन्य हवाई क्षेत्रों में उड़ान भरने वाले विमान अभी भी जमीन पर ही हैं। विशेष बात यह है कि दिल्ली, गोवा, हैदराबाद तो बैंगलोर इन चार महत्वपूर्ण जगहों को जोड़ने वाली हवाई सेवाएं अभी–भी बंद हैं, जिस तरह से अभी-भी रेल सेवाएं पहले की तरह नहीं शुरु हो पाई है, कुछ वैसी ही स्थिति हवाई सेवाओं की भी है।

    स्थिति सामान्य होने के बावजूद नाशिक के ओझर स्थित हवाई अड्डे पर हवाई जहाज अभी- भी जमीन पर ही दिखाई दे रहे है। आसमान में उड़ने वाले विमान न जाने और कितने दिनों तक इसी तरह जमीन पर ही खड़े दिखाई देंगे। जिस तरह से गाड़ियां यार्ड में, बसें डिपो में खड़ी है, उसी तरह हवाई अड्डे पर हवाई जहाज उड़ान भरने की प्रतीक्षा कर रहे है, ऐसे हवाई अड्डों में नाशिक का हवाई अड्डा शामिल है। राज्य के अन्य महानगरों की तरह ही नाशिक में भी ओझर नामक स्थान पर 84 करोड़ रूपए खर्च करके हवाई अड्डे का निर्माण किया गया। मुंबई और पुणे से लगभग समान दूरी पर स्थित नाशिक शहर का धार्मिक महत्व भी कम नहीं है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के पगों से स्पर्श हुई नाशिक जिले के त्र्यंबकेश्वर में ब्रह्मा, विष्णु, महेश की सम्मिलित की जाती है, इसलिए नाशिक में आने वाले हरेक व्यक्ति की यह मंशा रहती है कि त्र्यंबकेश्वर जाकर भगवान ब्रह्मा, विष्णु, महेश की एकत्रित दर्शन का पुण्य प्राप्त करते हैं।

    नाशिक – बेलगांव हवाई सेवा शुरु नहीं हो पाई

    ओझर से लंबी प्रतीक्षा के बाद हवाई सेवाएं पूर्व में शुरु हुई थी, जिस पर कोरोना काल में प्रतिबंध रूपी ब्रेक लगा था, यह ब्रेक आज भी लगा हुआ है। नाशिक से मुंबई, पुणे, दिल्ली, अहमदाबाद, गोवा जैसे शहर के लिए सीधी हवाई सेवाएं हैं, इन सभी हवाई सेवाओं को मिली सफलता को देखते हुए नाशिक – बेलगांव हवाई सेवा शुरु किए जाने की मांग की गई लेकिन 2020 में कोरोना महामारी के रूप में सामने आए महान संकट की वजह से नाशिक – बेलगांव हवाई सेवा शुरु नहीं हो पाई। पिछले माह मार्च में स्पाइसजेट की दिल्ली, गोवा, बेंगलुरु और हैदराबाद की हवाई सेवाएं शुरु की जाने वाली थी लेकिन किसी कारण ये हवाई सेवाएं शुरु नहीं हो पाई। इन सेवाओं को शुरु न होने के पीछे अनेक कारण बताए जा रहे हैं।

    ठप पड़ी हवाई सेवाएं जल्दी से जल्दी शुरु किया जाए

    अप्रैल माह में बहुत से अवकाश हैं, ऐसे में अगर नाशिक हवाई अड्डे से हवाई सफर शुरु किया गया तो इससे सरकारी आय में काफी वृद्धि होगी।  अंगूर और प्याज के उत्पादन में सबसे आगे रहने वाली नाशिक जिले की हवाई सेवाओं लंबे समय से लगा प्रतिबंध यहां की प्रगति में भी बाधक बन रहा है, लिहाजा जितनी जल्दी हो सके, नाशिक की ठप पड़ी हवाई सेवाएं जल्दी से जल्दी शुरु किया जाए ताकि नाशिक प्रगति के सर्वोच्च मुकाम की ओर अग्रसर हो।