दमकल विभाग के 208 फायरमन भरती को राज्य सरकार ने दिखाई हरी झंडी

    Loading

    नाशिक : अत्यावश्यक सेवा में दमकल विभाग (Fire Department) शामिल है, जिसके 208 फायरमन (Fireman) पद भरती (Recruitment) के लिए राज्य सरकार (State Government) के नगर विकास विभाग ने मंजूरी दी है।  अब महानगरपालिका प्रशासन तुरंत रिक्त पद के लिए अन्य संस्था के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया कार्यान्वित करेगा। इसके लिए टीसीएस, एमकेसीएल और आयबीपीएस आदि संस्था से पत्र व्यवहार किया गया है। महानगरपालिका का गठन हुआ तब उसे क श्रेणी थी। इसके तहत 7082 पद के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। परंतु, पिछले 24 सालों में 2600 कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए। इसके अलावा राजस्व खर्च 35 प्रतिशत से अधिक होने से राज्य सरकार ने रिक्त पद भरने के लिए प्रतिबंध लगाया था।

    इसलिए रिक्त पद के लिए भर्ती प्रक्रिया कार्यान्वित नहीं की जा रही थी। कोरोना काल में सरकार ने कुछ विभाग के रिक्त पद को लेकर भर्ती पर लगाए गए प्रतिबंध शिथिल किए थे। आरोग्य और वैद्यकीय तथा दमकल विभाग के 875 नए पद मंजूरी का प्रस्ताव नगर विकास विभाग के पास भेजा था। सरकार ने अत्यावश्यक सेवा के रूप में पद भरने के लिए मंजूरी दी। सेवा प्रवेश नियमावली के चलते मंजूरी के बाद भी भर्ती नहीं हो पाई। सेवा प्रवेश नियमावली और आरक्षण बिंदु नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद दमकल विभाग के फायरमन की अधिकृत पद भरती करने की राह खुल गई। महानगरपालिका के दमकल विभाग में फायरमैन के 299 पद मंजूर है, लेकिन आज की स्थिति में 91 फायरमन कार्यरत है। शेष पद के लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया कार्यान्वित होगी।

    भर्ती को लेकर पत्र व्यवहार

    मनपा प्रशासन के माध्यम से यह भरती प्रक्रिया कार्यान्वित नहीं की जाएगी। इसके लिए टाटा कन्सल्टन्सी सर्विसेस (टीडीएस), महाराष्ट्र नॉलेज कारपोरेशन (एमकेसीएल), इन्स्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आयबीपीएस) आदि संस्थाओं के साथ भर्ती को लेकर पत्र व्यवहार किया गया है। – डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार, कमिश्नर, महानगरपालिका।